18 APRTHURSDAY2024 6:47:47 PM
Nari

नाश्ते में खाएं कच्चा पनीर, मजबूत हड्डियां के साथ वजन रहेगा कंट्रोल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Nov, 2020 10:01 AM
नाश्ते में खाएं कच्चा पनीर, मजबूत हड्डियां के साथ वजन रहेगा कंट्रोल

दिनभर पर तरोताजा और सेहतमंद रहने की जरूरत होती है। ताकि सही तरीके से काम हो सके। ऐसे में सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हैवी और हैल्दी होना चाहिए। ऐसे में कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर कच्चे पनीर का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें हैल्दी फैट्स और कैल्शियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में बॉडी हैल्दी व एनर्जेटिक रहती है। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

पनीर  में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

पनीर में कैल्शियम, आयरन,मैग्नीशियम, ,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिलते हैं। साथ ही यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद 

इसमेंओमेगा-3 फैटी एसिड होने से डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से कच्चा पनीर खाने से  शुगर नियंत्रित रहती है। 

दिल की बीमारियों से रहे बचाव 

नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से दिल स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर को आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन्स व मिनरल्स सभी उचित मात्रा में मिलते हैं। साथ ही पनीर में मौजूद हैल्दी फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है।

वजन घटाए

बहुत से लोग वजन बढ़ने के डर से पनीर खाने से परहेज़ रखते हैं। मगर इसमें मौजूद लीनोलाइक एसिड शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद करते हैं।‌ साथ फाइबर अधिक होने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में ओवर इटिंग की परेशानी से राहत मिल वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर पनीर का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है।‌ जोड़ों, पीठ, गर्दन या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने की परेशानी से छुटकारा मिलता है। खासतौर पर बच्चों की डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। 

मजबूत पाचन तंत्र

इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है।‌ ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है

तनाव करे दूर

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति तनाव व चिंता से परेशान हैं। साथ ही काम का अधिक बोझ होने से थकान रहती है। ऐसे में नाश्ते में 1 कटोरी पनीर खाने बेस्ट ऑप्शन है। इससे थकान व स्ट्रेस दूर होने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होने में मदद मिलेगी। 

स्ट्रांग इम्यूनिटी

पनीर में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं।‌‌‌‌ ऐसे में इसका सेवन करने से थकान व कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है

Related News