Twitter
You are hereNari

मोटापे से लेकर डायबिटीज तक, कई बीमारियों का काल है व्हीट ग्रास

मोटापे से लेकर डायबिटीज तक, कई बीमारियों का काल है व्हीट ग्रास
Views:- Saturday, October 13, 2018-3:53 PM

नवरात्रि व्रत में दुर्गा पूजन के लिए लोग घर में गेंहू के ज्वार (Wheatgrass) बोते हैं। मगर क्या आप जानते हैं व्‍हीट ग्रास सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली व्हीट ग्रास में विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स, एमिनो एसिड, खनिज और प्रोटीन होता है, जोकि कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

 

क्‍या होता है व्‍हीट ग्रास?
गेंहू के दाने बोने के बाद जो घास जैसे पत्ते उगते हैं उन्हें व्‍हीट ग्रास कहा जाता है। नवरात्रि के दिनों में लोग व्‍हीट ग्रास को मिट्टी के पात्र में डालकर उगाते हैं। इसके पत्तों को खाने या इनका जूस बनाकर पीने से कैंसर लेकर डायबिटीज तक की समस्या दूर रहती है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

PunjabKesari

व्‍हीट ग्रास के फायदे
1. वजन कम करें

व्‍हीट ग्रास जूस में मौजूद बीटा-ग्लूकेन बॉडी से टॉक्सिन को यूरिन के रास्ते बाहर निकाल देता है। इससे पेट भरा-भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और इससे वजन कंट्रोल में रहता है। वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट इसके एक गिलास जूस का सेवन करें।

2. एनीमिया करें दूर
इसे रोज लेने से शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ती है और हीमोग्लोबिन का स्तर नार्मल रहता है। इससे एनीमिया की शिकायत दूर होती है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन भी नार्मल रखता है।

3. अर्थराइटिस दर्द से निजात
अर्थराइटिस में होने वाले जोड़ों के दर्द और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए रोज 1 गिलास व्हीट ग्रास जूस का सेवन करें।

PunjabKesari

4. एनर्जी से भरपूर
अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो इसका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। सुबह इसका सेवन दिनभर शरीर में एनर्जी बनाए रखता है। इसके अलावा इससे थकान की समस्या भी नहीं होती।

5. पाचन में सहायक
इसमें मौजूद विटामिन बी, एमीनो एसिड और एंजाइम्स खाना पचाने में बहुत मददगार होते है।

6. लीवर को करें डिटॉक्स
व्हीस ग्रास के पाउडर को पानी के साथ लेने के लीवर डिटॉक्स हो जाता है। इसके अलावा इससे लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम भी नहीं होती।

PunjabKesari

7. कैंसर
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

8. डायबिटीज
व्हीट ग्रास शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है, जिससे डायबिटीज नार्मल रहती है। डायबिटिक मरीजों को रोज इसका गिलास जूस पीना चाहिए।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: