05 MAYSUNDAY2024 8:37:52 AM
Nari

बाजार के मसाले क्यों खरीदने? घर में यूं Spices तैयार कर बढ़ाएं खाने का स्वाद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Apr, 2024 06:00 PM
बाजार के मसाले क्यों खरीदने? घर में यूं Spices तैयार कर बढ़ाएं खाने का स्वाद

इन दिन लगातार आ रही MDH और Everest जैसे भरोसेमंद मसालों के ब्रांड में हानिकारक केमिकल्स ने लोगों के भरोसे के साथ खिलवाड़ किया है। ऐसे में आप बाजार का मसाले लेने बंद तो कर दें, लेकिन फिर खाने में स्वाद कहां से आएगा? अपनी परिवार के बेहतर हेल्थ के लिए घर पर ही नेचुरल स्पाइस तैयार करें। इससे आपको बाजार में पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेगा और आप घर में टेस्टी खाना भी तैयार कर सकेंगे।

चाट मसाला

खाने में चटपटापन बढ़ाने और फ्रूट्स या किसी डिश को स्पाइसी बनाने के लिए चाट मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर से गर्मियों में छाछ और रायते में इस्तेमाल किए जाने वाले चाट मसाल को तैयार करने के लिए खड़े मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस मोटी इलायची, जीरा, काली मिर्च, तेज पत्ता, सौंफ, काला नमक, हींग और अदरक के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन मसालों को भूनकर पीस लें और फिर ठंडा होने के बाद एयरटाइट जार में स्टोर कर लें।

PunjabKesari

गर्म मसाला

खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए गर्म मसाले का भारतीय रसोई में बहुत इस्तेमाल किया जाता है।  पहले जमाने में खड़े मसालों का प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। पहले जमाने में लोग हाथों से मसाले पीसते थे, जो दरदरे होते थे। इन दिनों पाउडर फॉर्म में कमलने वाले रगम मसाले को तैयार करने के लिए तेज पत्ता, जावित्री, लौंग, मोटी इलायची, चक्र फल, धनिया, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च, सौंफ का इस्तेमाल करें। इन्हें कुछ दिन तक धूप में रखें और फिर हल्का सा भूनकर पीस लें। उसके बाद कांच की बॉटल में भरकर रख दें।

ये भी पढ़े : मलाई नहीं होगी खराब, निकलेगा भरपूर घी जब ऐसे करेंगे स्टोर

शाही पनीर मसाला पाउडर

पनीर का स्वाद बढ़ाने के लिए दादी- नानी के जमाने का ये मसाला तैयार कर सकते है। इसे बनाने के लिए काली मिर्च, जीरा, मोटी इलायची, साबुत लाल मिर्च, धनिया, जायफल और छोटी इलायची को रोस्ट कर लें। फिर उसे ब्लैण्डर में डालें और साथ में टोमेटा पाउडर, आमचूर, कसूरी मेथी और सौंठ को डालकर ब्लैंड कर दें। तैयार है आपका शाही पनीर मसाला।

PunjabKesari

सफेद चना मसाला

जीरा, लौंग, काली मिर्च, धनिया, मोटी इलायची, दालचीनी, जावित्री, सौंफ और काली जीरी को एक बर्तने में डालकर धीमी आंच पर पकने दें। कुछ देर पकने के बाद भुने मसालों में 8 से 10 सूखी लाल मिर्च डालें। सुनहरा होने के बाद इसे ब्लैंण्डर में डालकर ब्लैंड करें और उसमें आमचूर, कसूरी मेथी और हल्दी मिलाकर दोबारा से ब्लैंण्ड करें। इसके बाद तैयार पाउडर को सफेद चने का मसाला।

PunjabKesari

Related News