18 MAYSATURDAY2024 12:45:11 PM
Nari

अदरक के छिलके हैं बेहद काम के, इन 5 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 12:50 PM
अदरक के छिलके हैं बेहद काम के, इन 5 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

अदरक के बारे में तो आप जानते ही होंगे की ये औषधि गुणों से भरपूर होता है। इससे कई तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म करने की ताकत होती है।  चाय या सब्जी बनाते समय अदरक का इस्तेमाल किया जाता और इसके छिलकों को फेंक दिया जाता है। परन्तु आपको जानकर हैरानी होगी के अदरक  इसके छिलके भी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें बहुत इ तत्व पाए जाते हैं जैसे की पोटैशियम, मैग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शामिल हैं। ऐसे में आप छिलकों को फेंकने की बजाय कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको बेहद फायदा होगा -

PunjabKesari

स्टीम्ड वेजिटेबल में करें प्रयोग

अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में ब्रोकली, आलू, मशरूम, पनीर आदि चीजों को स्टीम कर खाते हैं तो आप इन छिलकों की मदद से इनका स्वाद और फ्लेवर बढ़ा सकते हैं। इसके लिए जब आप वेजिटेबल स्टीम करें तो इन छिलकों को भी साथ में डाल दें और बाद में निकाल लें। स्वाद के साथ-साथ यह खाने के न्यूट्रिशनल वैल्यू को भी बढ़ाएगा।

काढा में करें प्रयोग

आप जब भी अदरक को छीलें तो इसके छिलकों का फ्रिज में जमा करें। जब भी आपको काढ़ा बनाना हो तो आप इन छिलकों को पानी में उबालें और नमक, काली मिर्च मिलाकर पिएं। इसका इस्तेमाल मसालेदार, जिंजर स्मूदी बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

चाय बनाने में करें प्रयोग

अगर आप स्ट्रॉग जिंजर पील टी पीना चाहते हैं तो छिलकों को गर्म पानी में डूबा रहने दें। इस तरह आपकी चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण बढ़ेगे जो पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर करने का काम करेंगे।

खाद की तरह करें प्रयोग

आपको बता दें कि अदरक के छिलके में भरपूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है जो फूल वाले पौधों के लिए बहुत अच्छी खाद हो सकता है। इसलिए अगली बार अदरक के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल अपने पौधों में खाद के रूप में कर सकते हैं।

PunjabKesari

खांसी की दवा के रूप मे

अगर आप खांसी से परेशान हैं या गले में खुजली हो रही है तो आप अदरक के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और खांसी होने पर इसका पेस्ट या पाउडर बनाकर प्रयोग में लाएं। इसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाएं और रोज सुबह शाम इसका सेवन करें।
 

Related News