21 JUNFRIDAY2024 1:40:38 AM
Nari

Pregnancy में क्यों सूज जाते हैं पैर? यहां जानें कारण और बचाव के उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Apr, 2024 03:06 PM
Pregnancy में क्यों सूज जाते हैं पैर? यहां जानें कारण और बचाव के उपाय

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ये 9 महीने का सफर किसी भी महिला के लिए मुश्किल भरा होता है। इस दौरान शरीर में हॉर्मोन्स के असंतुलन के कारण उल्टी, फूड क्रेविंग और मूड स्विंग के अलावा पैरों की सूजन भी एक आम समस्या है। आइए आपको बताते हैं इसके पीछा का कारण और बचाव के घरेलू उपाय...

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में क्यों सूज जाते हैं पैर

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी में पैरों में सूजन आना एक आम समस्या है। इस दौरान शरीर में एक्स्ट्रा लिक्विड और ब्लड जमा होने लगता है। ये एक्स्ट्रा ब्लड और लिक्विड महिला के गर्भ में पल रहे बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। इसकी वजह से पैरों में ही नहीं हाथों और शरीर के अन्य अंगों में भी सूजन हो जाती है। 

PunjabKesari

ये भी हो सकते हैं कारण

इसके अलावा एक ही जगह पर ज्यादा देर बैठने से, ज्यादा कैफीन, नमक का सेवन भी पैरों में सूजन का कारण बन सकता है। कई बार सूजन इतनी ज्यादा हो जाती है कि चलने- फिरने में भी दिक्कत होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये अस्थायी समस्या है जो डिलीवरी के कुछ दिनों के बाद भी खुद ठीक भी हो जाती है। अगर डिलीवरी के बाद भी समस्या खत्म नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलने जाएं।

प्रेग्नेंसी में पैरों की सूजन को ऐसे करें खत्म

1. प्रेग्नेंसी के दौरान अपने पैरों की ओर तकिया लगाकर सोने से पैरों में सूजन की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है। प्रेग्नेंसी में हर 20-30 मिनट में ऐसे करें।

PunjabKesari

2. प्रेग्नेंसी में शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम न होने दें। इससे बल्ड प्रेशर, वॉट रिटेंशन और पैरों में सूजन की समस्या नहीं होती है। खाने में पोटैशियम रिच फूड्स लें।

3. पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए सरसों, नारियल तेल या जैतून के तेल से दिन में 2-3 बार मालिश करें।

4. अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। समय- समय पर पानी पीते रहें तो सूजन नहीं होगी।  
 

Related News