06 MAYMONDAY2024 5:33:26 PM
Nari

Pregnancy में UTI ले सकता है बच्चे की जान, बरतें जरूरी सावधानी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Apr, 2024 01:44 PM
Pregnancy में UTI ले सकता है बच्चे की जान, बरतें जरूरी सावधानी

यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन। जब किडनी, ब्लैडर, यूरेथ्रा (urethra) जैसे अंग में इंफेक्शन होता है तो उसे यूटीआई के नाम से जाना जाता है। पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को इसका खतरा रहता है क्योंकि महिलाओं के शरीर की बनावट ऐसी होती है कि थोड़ी सी भी unhygienic  या गंदे बॉशरूम के इस्तेमाल से वो आसानी से इसके चपेट में आ सकती हैं। प्रेग्नेंट महिला को भी इसका खूब रिस्क रहता है। यूटीआई होने पर यूरिन करते वक्त जलन, खुजली, दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। प्रेग्नेंट महिलाओं को  तो इसपर और ज्यादा ध्यान  देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान यूटीआई होने पर इसका गर्भ में पल रहे शिशु पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे की यूटीआई होने पर शिशु पर कैसे असर पड़ता है और महिलाओं को क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में यूटीआई होने पर शिशु को क्या असर होता है

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। यही कारण है कि अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं से यूटीआई के लक्षणों की अनदेखी हो जाती है। जबकि ऐसा किया जाना बिल्कुल सही नहीं है। वैसे तो सही ट्रीटमेंट और हाईजीन का ध्यान रखकर यूटीआई जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। लेकिन अगर लंबे समय तक प्रेग्नेंट महिला ने इसकी अनदेखी की तो ये उनके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी हानिकारक हो सकता है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का शरीर बहुत कमजोर होता है और इम्यूनिटी भी वीक होती है। ऐसे में अगर यूटीआई का इलाज न किया जाए तो इंफेक्शन अंदर फैल जाता है और शिशु के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। 

PunjabKesari

हो सकती है बच्चे की मौत

लापरवाही करने पर महिला को प्रीटर्म लेबर, प्रीमैच्योर डिलीवरी और यहां तक कि भ्रूण की मृत्यु तक हो सकती है। इसलिए, प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिला को पेशाब करते हुए जरा भी जलन हो या खुजली का अहसास हो तो तुरंत एक्सपर्ट से सलाह लें।

यूटीआई के खतरे को कम करने का उपाय

- हर बार यूरिन करने के बाद प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह से साफ करें।
- गंदी टॉयलेट या पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल न करें।
-अपने साथ डिसडफेक्टेंड स्प्रे रखें। अगर  इमर्जेंसी में पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करना पड़े तो इसे स्प्रे करके टिश्यू से क्लीन करें और फिर टॉयलेट का इस्तेमाल करें।
- हमेशा साफ अंडरगार्मेंट ही पहनें। प्रेग्नेंसी में कॉटन अंडरवियर बेस्ट है।

PunjabKesari
- प्रेग्नेंसी में प्राइवेट पार्ट को सांस लेने दें, वरना इचिंग या खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए ज्यादा समय तक अंडरवियर पहनने से बचें।

Related News