21 JUNFRIDAY2024 1:17:07 AM
Nari

हड्डियों को मजबूत बनाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, आज से ही करें इन्हें डाइट में शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2024 11:10 AM
हड्डियों को मजबूत बनाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, आज से ही करें इन्हें डाइट में शामिल

हड्डियों का मजबूत होना हमारी हैल्दी लाइफ के लिए बहुत जरुरी है। लेकिन आज कल का बिगड़ता लाइफस्टइल काम उम्र में ही हड्डियों को कमजोर बना रहा है। ऐसे में हमें कम उम्र में ही आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के होने का खतरा होने लगता है। वैसे तो लोग अक्सर कैल्शियम की दवाइयों का सेवन करते हैं जिससे हड्डियां मजबूत बने लेकिन दवाई के अलावा आप नेचुरल तरीके से कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं जैसे की आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं जो की पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उनका सेवन मैग्नीशियम, विटामिन-डी और पोटेशियम जैसी कमियों को भी पूरा  करने में मदद करते हैं जिससे हड्डियों को हेल्दी बनाने में काफी मदद होती है। चलितए इसी के साथ हम आपको बताते हैं उन्हीं कुछ फूड्स के - 

PunjabKesari

पालक

पालक में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी मौजूद होता है। कैल्शियम हेल्दी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी होता है। इनमें विटामिन-के भी मौजूद होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से कमजोर हड्डियों की समस्या दूर हो सकती है।

एडामामे

एडामामे कच्चे सोया बीन्स होते हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, प्रोटीन मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

साल्मन

साल्मन एक फैटी फिश है, जिसमें विटामिन-डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। विटामिन-डी की कमी होने पर बॉडी कैल्शियम का इस्तेमाल नहीं कर पाती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए साल्मन, टूना जैसे फिश खाना फायदेमंद हो सकता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-के होता है, जो बोन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

PunjabKesari

बादाम

बादाम खाने से कई फायदे मिलते हैं, जिसमें हड्डियों को मजबूती देना भी शामिल है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है। ये तीनों हड्डियों की मजबूती के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में बादाम को शामिल करें। इसका बटर खाना भी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

Related News