04 MAYSATURDAY2024 9:23:53 AM
Nari

शादी के बाद महिलाएं आखिर क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसके पीछे का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Apr, 2024 01:09 PM
शादी के बाद महिलाएं आखिर क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसके पीछे का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

हिंदू धर्म में शादी के समय और बाद में 16 श्रृंगार का विशेष महत्व है। इसमें से एक चूड़ियां भी होती है। हर महिला को शादी के बाद चूड़ियां जरूर पहननी होती है। इसके बिना उनका श्रृंगार अधूरा रहता है। शादी-शुदा महिलाओं को तो अपने हाथों को कभी खाली रखना ही नहीं चाहिए। मान्यता है कि इससे पति- पत्नी का प्रेम संबंध मजबूत होता है। वहीं इसका एक धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व भी होता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में..

PunjabKesari

चूड़ियां पहनने का धार्मिक महत्व

एक्सपर्ट्स की मानें तो सुहागिन महिलाओं के हाथों में चूड़ियां पहनने से उनके पति की उम्र लंबी होती है। वास्तु शास्त्र में भी चूड़ियां पहनने के बहुत ही लाभदायक मानना जाता है। इसके मुताबिक चूड़ियों की खनक से निकलने वाली आवाज घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है। इससे घर में सुख- शांति का माहौल बना रहता है। मान्यता है कि जब भी घर की सुहागिन महिलाएं हाथों में चूड़ियां पहनती हैं तो उनके घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं आती है। उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं, अगर बुध ग्रह की अनुकूलता पानी है तो भी महिलाओं का चूड़ियां पहनना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

चूड़ियां पहनने का वैज्ञानिक महत्व

हिंदू रीति- रिवाजों में जिस भी चीज को जरूर बताया गया है, उसके पीछे कोई-न-कोई वैज्ञानिक पहलू जरूर होता है। जानकारों की मानें तो चूड़ी पहनने से महिलाओं को सांस और दिल की बीमारी की आशंका कम हो जाती है। इसके अलावा उनका मानसिक स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है। 

PunjabKesari

आपको बता दें, कलाई के नीचे 6 इंच तक एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनके एक- साथ दबने से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा हाथों में चूड़ियां पहनने से स्किन और चूड़ियों के बीच घर्षण होता है, जिससे एक एनर्जी निकलती है। ये ऊर्जा शरीर के रक्त संचार को नियंत्रित रखने में मदद करती है। ऐसे में चूड़ियां पहनने के बाद महिलाएं खुद को काफी ऊर्जावन महसूस करती हैं।
 

Related News