18 MAYSATURDAY2024 1:55:08 PM
Nari

ये होममेड क्रीम देगी कई Beauty Benefits, एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा भी करती हैं इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Apr, 2024 12:48 PM
ये होममेड क्रीम देगी कई Beauty Benefits, एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा भी करती हैं इस्तेमाल

बदलते मौसम के साथ कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। गर्मी का मौसम शुरु हो गया है इस मौसम में तेज धूप के कारण स्किन पर सनबर्न बहुत जल्दी होने लगता है। खासकर जिनकी त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है उन्हें सनबर्न बहुत जल्दी होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की जगह होममेड क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं। एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा एक आयुर्वेदिक क्रीम अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं। सिर्फ सनबर्न ही नहीं बल्कि यह क्रीम और भी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलवाने में मदद करती है। आइए जानते हैं। इसके बारे में। 

शत धौत घृत क्रीम है ब्यूटी सीक्रेट 

इस आयुर्वेदिक क्रीम को बनाने के लिए आपको बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स की जरुरत पड़ेगी। सिर्फ घी और पानी के जरिए आप इस क्रीम को बना सकते हैं। इसे शत धौत घृत कहते हैं क्योंकि इसे 100 बार पानी के साथ धोया जाता है। 

सामग्री 

घी - 2 बड़े चम्मच
ठंडा पानी - जरुरतअनुसार
कांच की शीशी - 1 

ऐसे बनाएं क्रीम

. एक गहरे बर्तन में घी डालें। 
. इस बात का ध्यान रखें कि घी पूरी तरह से पिघला न हो। 
. फिर इसमें एक-एक चम्मच ठंडा पानी डालकर इसे फेंट लें। 
. बर्तन के नीचे इकट्ठा होने वाली पीने को फेंटते रहें और साथ में ठंडा पानी मिलाएं। 
. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक घी लाइट, फ्लफी और हल्के रंग का न हो। 
. जब घी को पानी से अलग करें तो इस बात का ध्यान रखें कि इसमें बिल्कुल पानी न डालें। 
. अच्छी तरह से फेंटने के बाद क्रीम को एक डिब्बी में बंद करके रख लें। 

क्रीम लगाने के फायदे

सन बर्न 

गर्मियों में सनबर्न की समस्या लड़कियों को बहुत जल्दी घेरती है ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप सनबर्न इस्तेमाल कर सकते हैं। सनबर्न के बाद स्किन लाल और सेंसिटिव हो जाती है ऐसे में यह क्रीम आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

PunjabKesari

फटी एड़ियां

इसके अलावा फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के लिए भी यह क्रीम बेहद फायदेमंद है। रात में सोते समय इसे अपनी एड़ियों पर लगाएं और जुराब पहन कर सो जाएं। कुछ दिनों में आपकी एड़ियां बिल्कुल सॉफ्ट हो जाएंगी। 

क्यूटिक्ल 

नाखूनों के आस-पास के क्यूटिक्ल अगर आपके ड्राई हो जाते हैं तो भी आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह क्रीम एक बेहतरीन क्यूटिकल के तौर पर काम करेगी। थोड़ी सी मात्रा में इसे लेकर क्यूटिकल्स और नाखूनों पर लगाएं। फिर अच्छी तरह से मसाज कर लें। 

PunjabKesari

फटे होंठ 

यह क्रीम आप फटे होंठों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। लिप बाम के तौर पर इसे आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें थोड़ी चीनी मिलाकर लिप स्क्रब की तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

यह आयुर्वेदिक क्रीम चेहरे पर इस्तेमाल न करें। यह काफी रिच और ऑयली होती है ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से स्किन के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं जिसके कारण एक्ने और ब्रेकआउट्स हो सकते हैं। इस क्रीम की शेल्फ लाइफ कम होती है ऐसे में यह जल्दी खराब हो सकती है। 

PunjabKesari
 

Related News