18 MAYSATURDAY2024 1:00:02 PM
Nari

एक्सपायरी डेट के बाद रसोई में रखी इन चीजों को भूलकर भी ना करें इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Apr, 2024 11:48 AM
एक्सपायरी डेट के बाद रसोई में रखी इन चीजों को भूलकर भी ना करें इस्तेमाल

रसोई में पड़ी हर एक चीज भले ही हमारे काम की होती है लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल कई महीनों तक नहीं होता। काफी ज्यादा समय तक पड़े रहने से वह खराब भी हो जाती हैं। परन्तु कई बार कुछ लोग ध्यान नहीं देते और एक्सपायरी डेट के बाद भी उनका इस्तेमाल करते रहते है और ऐसे में हमारी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सी चीजों को एक्सपायरी डेट के बाद बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और उनहीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

PunjabKesari

कॉफी

कॉफी को एक्सपायरी डेट के बाद भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इंस्टेंट कॉफी को प्री ब्रूड कॉफी के एक मिश्रण को सुखाकर ही तैयार की जाता है। इसके बाद इस कॉफी को गर्म हवा के जरिए एक पाउडर रूप में तैयार किया जाता है। इसके अलावा कई बार कॉफी को या तो सुखाया जाता है या वैक्यूम के जरिए फ्रीज किया जाता है।

कॉर्नस्टार्च

घर में कई तरह के पकवान जैसे ग्रेवी में गाढ़ापन लाने, सॉस, सूप बनाने आदि के लिए कॉर्नस्टार्च का उपयोग किया जाता है। इसे भी लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह किसी भी कीमत पर इस पर नमी न आने पाए। कॉर्नस्टार्च को आप एयर टाइट जार में भरकर रख सकते हैं।

सोया सॉस

कई प्रकार के व्यंजन, खासतौर से चायनीज आहार में सोया सॉस का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दशकों तक उपयोग में ली जा सकती है। परंतु केवल तभी ऐसा हो सकता है जब इस सॉस को बनाने में किसी तरह के एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव का उपयोग न किया गया हो। 

PunjabKesari

सिरका

घर के कई कामों में सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है।  नमक की तरह ही सिरका का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह भी प्राकृतिक संरक्षक है और इसकी लंबी शेल्फ लाइफ है। सफेद सिरका, सेब साइडर सिरका, चावल का सिरका और कई अन्य प्रकार के सिरका सालों तक चल सकते हैं। बिना रेफ्रिजरेटर के भी इन्हें रखा जा सकता है।

शहद

इसके गुण और पोषक तत्वों की वजह से इसका सेवन दुनियाभर में किया जाता है। साथ ही यह उन खाद्य सामग्रियों में भी शामिल है जिसका सेवन आप बिना एक्सपायरी डेट की चिंता किए कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि चीनी का यह विकल्प दशकों तक खाया जा सकता है। बस शर्त यह है कि यह किसी डिब्बे या बोतल में बंद करके रखा गया हो और इसमें किसी तरह की मिलावट न की गई हो। शहद इसलिए सालों तक चल सकता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बेहद कम होती है।

नमक

भोजन में काम आने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं नमक जो कभी खराब नहीं होती। यही कारण भी है इसका उपयोग अचार, चटनी और ड्राई स्नैक्स को संरक्षित रखने में किया जाता है। हालांकि ऐसा केवल तब ही संभव है जब नमक को आयोडीन या अन्य एडिटिव के साथ मिलाया नहीं जाता। क्योंकि जब ऐसा होता है तो नमक के प्राकृतिक गुण बदल सकते हैं। आप जानते ही होंगे कि नमक समुद्र के पानी के जरिए बनता है। इसलिए यह अपना असली स्वाद कभी नहीं होता। लेकिन नमक को जमाव से बचाने के लिए इसे एडिटिव्स के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है, जिसकी वजह से नमक की शेल्फ लाइफ 5 से 6 साल तक कम हो जाती है।

PunjabKesari

चीनी

चीनी का स्वाद कभी भी खराब नहीं होता, भले ही वह कितने लंबे समय तक ऐसी ही रखी रही हो। इसे आप सालों साल स्टोर कर के रख सकते हैं, इसमें मौजूद पोषक तत्व कभी नष्ट नहीं होगा।

Related News