03 MAYFRIDAY2024 5:53:23 PM
Nari

जलन से लेकर मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए वरदान है धनिया

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2024 03:25 PM
जलन से लेकर मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए वरदान है धनिया

धनिये का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढाने के लिए और गार्निशिंग के लिए किया जाता है। इसके अलावा ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें बहुत से पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि खनिज और विटामिन जो हमारी कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जड़ी बूटी बनाने में भी इसका परयोग किया जाता है। हम आज आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताताने जा रहें हैं जिसे जान आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari

पाचन तन्त्र को सुधारने में

धनिया गैस से छुटकारा दिलाने और पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए 2 कप पानी लेकर उसमें जीरा और धनिए के पत्ते डालें। इसके बाद चाय की पत्ती और सोंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें।

आँखों की जलन दूर करने मे

धनिया आंखों की जलन को दूर करता है। इसके लिए एक प्रकार का चूर्ण तैयार करना पड़ेगा। चूर्ण तैयार करने के लिए सौंफ, मिश्री तथा धनिये के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें। अब इस चूर्ण को भोजन के बाद खाएं। 6 ग्राम चूर्ण का सेवन करने से आँखों व हाथ पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है।

PunjabKesari

नकसीर को दूर करने में

नकसीर में आराम पाने के लिए धनिये का इस्तेमाल किया जा सकता है। हरे धनिये की 20 ग्राम पत्तियां लें, अब इसमें लगभग चुटकी भर कपूर मिला लें। इसके बाद इनको पीस लें, इससे बने रस को छान कर अलग कर लें। रस की दो बूंदों को नाख के दोनों छिद्रों में दोनों तरफ टपका लें, साथ ही रस को माथे पर लगा कर हल्का मलने पर नाख से निकलने वाला खून तुरंत ही बंद हो जाता है।

 

PunjabKesari

मधुमेह रोगियों के लिए

धनिये का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत ही असरदायक साबित होता है। धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्र को नियंत्रण में रखता है। धनिये के इस्तेमाल से मधुमेह को भी खत्म किया जा सकता है।
 

Related News