03 MAYFRIDAY2024 11:40:01 PM
Nari

ढीली त्वचा में आ जाएगी कसावट, बस अपनाएं Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Apr, 2024 06:37 PM
ढीली त्वचा में आ जाएगी कसावट, बस अपनाएं Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का ढीला होना एक सामान्य प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता लेकिन प्रेग्नेंसी , धूम्रपान, खराब जीवन शैली, तनाव , केमिकल सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग  आज कल तेजी से लोगों को बूढ़ा बना रहा  है। कम उम्र में ही त्वचा में कोलाजन की कमी की वजह से आजकल युवतियों की त्वचा अन्दर से  बेजान और  टूटी हुई नजर आती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों के माध्यम से अपनी त्वचा को टाइट कर सकते हैं। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन को टाइट रखने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा के डैमेज टिश्यू की मरम्मत करने में मदद करता है। नारियल तेल लगाने से कोलेजन बढ़ता है जिससे त्वचा में कसाव आता है। ये स्किन को हाइड्रेट तो रखता है साथ ही पोषण भी काफी देता है। आप रोजाना रात को सोने से पहले दस मिनट तक नारियल के तेल की मालिश करें और तेल को रात भर के लिए स्किन पर लगा छोड़ दें। नारियल का तेल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस को दूर करता है, स्किन डैमेज को ठीक करता है और स्किन को जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी देता है।

PunjabKesari

ग्रीन टी 

यदि आप अपनी स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहती हैं  तो दूध वाली चाय का सेवन छोड़ ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो स्किन की इलास्टिसिटी को भी  संतुलित  करती है।  ग्रीन टी फेस के लिए बढ़िया मास्क का काम करता है। ग्रीन टी के यूज्ड बैग को ठंडा हो जाने दें फिर इसे  स्किन पर रब करें। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं,  जो मुंहासे को कम करने में मदद करते है, जिससे त्वचा से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी आप स्किन को टाइट बनाने के लिए कर सकते हैं। त्वचा में कसाव को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ-साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जो त्वचा की लोच में सुधार करता है, जिससे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां कुछ हद तक कम हो जाती हैं।  एलोवेरा में  अमीनो एसिड,  बी1,  बी3, बी 6 और सी विटामिन्‍स होते हैं जो झुर्रियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। दिन में सुबह या शाम को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं और आधे घंटे  के बाद सादे पानी से धो लें। इसके लगातार उपयोग से स्किन टाइट होगी और झुर्रियां भी खत्म होंगी।

PunjabKesari

दही,शहद और केला

केला स्किन की चमक बढ़ाने के साथ-साथ इसे टाइट  करने का भी काम करता है। वहीं दही और शहद स्किन को अंदर से  क्लीन कर उसे पोषित  करने  का काम  करते  हैं। आधा केला अच्छी तरह से मैश  कर लें।अब इसमें एक चम्मच दही और शहद  मिला लें। इसके बाद पैक  को चेहरे पर लगा लें और आधे घण्टे बाद साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे त्वचा पर जमा गन्दगी साफ हो जाएगी और त्वचा टाइट हो जाएगी

 खीरा

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। ढीली त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप खीरे का उपयोग कर सकती हैं। खीरा में अधिक मात्रा में पानी होता है, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए  आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20  मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। इससे चेहरे पर झुर्रियों में  कमी आएगी। आप जवां और खूबसूरत नजर आएंगी।

PunjabKesari

गुलाब जल और खीरा

1 चम्‍मच खीरे का रस और 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो डालिये । खीरे में मौजूद विटामिन ई त्वचा में कसावट लाने के साथ स्किन की रंगत में भी सुधार करता है।

खीरा और एलोवेरा 

खीरा और एलोवेरा मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से स्किन टाइटनिंग होती है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी स्किन हाइड्रेट होगी,  कॉलेजन बूस्ट होगा और स्किन टाइट होगी। 
 
(लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।) 

Related News