20 MAYMONDAY2019 5:18:13 AM
Nari

तेजी से बढ़ रही है Fatty Liver की समस्या, लक्षण पहचानकर करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Apr, 2019 12:17 PM
तेजी से बढ़ रही है Fatty Liver की समस्या, लक्षण पहचानकर करें इलाज

बिजी लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोग अपने खानपान की तरफ ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से उन्हें कई हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है फैटी लिवर। हाल ही में हुए शोध के मुताबिक, 2018 के मुकाबले 2019 में नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (NAFLD) के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। हालांकि, अभी तक कोई निश्चित आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि वो हर महीने इस बीमारी के 10 से 12 नए मामले देख रहे हैं, जिसमें हर उम्र के लोग शामिल है।

 

क्‍या है फैटी लिवर (Fatty Liver ) की बीमारी?

फैटी लिवर वह बीमारी है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है। लिवर में वसा की कुछ मात्रा का होना तो सामान्य बात है लेकिन फैटी लिवर बीमारी व्यक्ति को केवल तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर के भार से 10% अधिक हो जाती है। अतिरिक्त फैट जमा होने के कारण लिवर अपना काम करना भी बंद कर देता है।

PunjabKesari

फैटी लिवर से सिरोसिस का खतरा 20% अधिक

वैसे तो NAFLD के सभी मामले खतरनाक नहीं होते लेकिन इसकी अनदेखी परेशानी का कारण बन जाती है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो इससे सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो लिवर में सूजन से सिरोसिस का खतरा 20% ज्यादा होता है।

फैटी लिवर के कारण

गलत खान-पान के कारण आजकल लोगों जल्दी इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसके अलावा इन कारणों की वजह से भी व्यक्ति को फैटी लिवर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे:-

शरीर में विटामिन बी की कमी होना।
अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन।
अधिक कॉलेस्ट्रॉल वाला आहार लेना।
फास्ट-फूड व फ्राइड फ्रूड्स का सेवन
दूषित मांस, गंदा पानी, मिर्च मसालेदार चीजें खाना
पीने वाले पानी में क्लोरीन की मात्रा का अधिक होना।
मलेरिया, टायफायड से पीडि़त होना।
ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल।
हेपेटाइटिस ए, बी या सी इंफेक्शन।
एंटीबायोटिक दवाईयों का अधिक सेवन।

PunjabKesari

बीमारी के लक्षण

भूख न लगना
पेट में सूजन आना
छाती भारीपन और जलन
लिवर वाली जगह पर दबाने से दर्द होना
बदहजमी होना और पेट में गैस बनना
आलस्‍य और कमजोरी आना
मुंह का स्वाद बिगड़ना

फैटी लिवर से बचने के लिए क्या करें

3-4 गिलास पीएं पानी

सुबह जल्दी उठकर 3 से 4 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। साथ ही दिनभर में कम से कम 3-4 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा भोजन करने के करीब 1 घंटे बाद ही पानी पिएं। साथ ही चाय व कॉफी से परहेज करें।

PunjabKesari

सही डाइट लें

फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही चीनी, नमक, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और सैचुरेटेड फैट वाली चीजों का कम सेवन करें।

दालचीनी का सेवन

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और इंसुलिन-सेंसिटाइजर गुण फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

सेब का सिरका और आंवला

लिवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब के सिरका डालकर पीएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 4 से 5 कच्चे आंवला खाने से भी फैटी लिवर की समस्या दूर होती है।

कैलरी काउंट करें

अगर आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो रोज खाई जाने वाली चीजों की कैलोरी जरूर काउंट करें।

हर दिन करें एक्सरसाइज

हर दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज के साथ योग को भी अहमियत दें। इससे आप लिवर में होने वाली समस्याओं के साथ अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे। साथ ही पार्क में टहलने के लिए भी जरूर जाएं।

शराब से करें परहेज

अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें क्योंकि शराब से लिवर को सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसके अलावा किसी भी तरह के नशीले पदार्थो का सेवन ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad