18 MAYSATURDAY2024 8:27:05 AM
Nari

छोटा सा टूथपिक कर देगा आपके बड़े से बड़ा काम आसान, आप भी जानें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2024 05:21 PM
छोटा सा टूथपिक कर देगा आपके बड़े से बड़ा काम आसान, आप भी जानें

ऐसा कोई घर नहीं है जहां आपको टूथपिक न मिले। इसका इस्तेमाल कभी दांतों में फंसी खाद्य सामग्री को निकालने के लिए तो कभी स्नैक्स खाने में किया जाता है। हालांकि, घर में लोग इसे बहुत अधिक महत्व नहीं देते और यह घर के किसी कोने में रखी रहती है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं की ये छोटी सी टूथपिक आपके कई बड़े कामों को आसान बना सकती है। इनसे कई ऐसे काम किए जा सकते हैं जिन्हे आपने करने का आपके कभी सोचा भी नहीं होगा। तो चलिए अब जानते हैं इन्हीं के बारे में-

चेक करें मॉइश्चर

PunjabKesari

आप अपने पौधों में मिट्ट की नमी को चेक करने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले मिट्टी में टूथपिक को डालें और फिर इसे निकालें। अगर आपकी टूथपिक गीली व मिट्टी लगी हुई निकलती है तो इसका अर्थ है कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। लेकिन अगर वह सूखा व साफ निकल जाए तो इसका अर्थ है कि आपको अपने पौधों को अतिरिक्त पानी देने की जरूरत है।

क्राफट में इस्तेमाल

कई बार कुछ आर्ट एंड क्राफट की चीज बनाते समय छोटी जगह पर ग्लू लगाना पड़ता है। उस समय अगर आप ग्लू को हाथों से लगाती हैं तो वह फैल जाता है। ऐसे में आप टूथपिक की मदद लें।

नेलआर्ट में मदद

PunjabKesari

अगर आपको अपने नेल्स को सजाने का शौक है, लेकिन हर बार बाजार जाकर नेलआर्ट नहीं करवा सकतीं तो ऐसे में आप टूथपिक की मदद लें। टूथपिक की मदद से आप अपने नेल्स पर कई तरह के डिजाइन बनाकर अपने नाखूनों को अटैक्टिव बना सकती हैं।

फिंगर फूड

घर में बच्चे अक्सर स्नैक्स व फ्रूट खाते समय अपने हाथ और कपड़े गंदे कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप उनके खाने के उपर कलरफुल टूथपिक लगाती है तो इससे खाना देखने में भी कलरफुल लगता है और बच्चे इसे आसानी से खा पाते हैं।

कुकिंग में हेल्पफुल

PunjabKesari

टूथपिक आपकी कुकिंग में भी मदद कर सकती है। दरअसल, अगर आप कुकिंग पॉट में खाना बना रही हैं तो ऐसे में आप अपने कुकिंग पॉट व लिड के बीच में एक टूथपिक रखें। इससे पॉट में से स्टीम आसानी से निकल जाएगी।
 

Related News