18 MAYSATURDAY2024 7:05:20 AM
Nari

शादी के बाद भी चमकेगी चांद सी त्वचा बस स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2024 02:09 PM
शादी के बाद भी चमकेगी चांद सी त्वचा बस स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

शादी के बाद कहा जाता है की एक समय के बाद महिलाओं की त्वचा पर पहले जैसा निखार नहीं रहता। इसके पूछे की वजह ये हो सकती है की पूरा दिन काम करने के बाद काफी थकावट हो जाती है और इस कारण महिलाएं अपनी स्किन केयर नहीं कर पाती। इसका असर उनकी त्वचा पर साफ देखने को मिलता है। ऐसा में अगर आप फीर से अपनी स्किन को फ्लोलेस और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो आपको कुछ चीजों को अपनी रूटीन में शामिल करने की जरूरत है, जैसे की-

शादी के बाद अपना स्किन केयर

1. मेकअप से कुछ समय का ब्रेक लें

PunjabKesari

शादी समारोहों के दौरान मेकअप के लगातार उपयोग के बाद, आपकी त्वचा को आराम देना आवश्यक है।अपनी त्वचा को सांस लेने के लिए मेकअप से दूरी बनाने के बाद पूरी तरह से सफाई करें। ताज़ा रंगत के लिए त्वचा के स्वास्थ्य को फिर से जीवंत बनाने के लिए स्किन केयर उत्पादों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

2. एक अच्छी नींद लेना है जरूरी

अपनी शादी के थकान भरे कामों के बाद एक चैन की नींद लेना बहुत जरूरी है। शादी के कामों को तनाव, दबाव अपके शरीर के साथ साथ आपकी स्किन को भी थका देता है। शादी के बाद अगर आपका कहीं बाहर घूमने जाने का प्लैन है तो भी आपको सबसे पहले होटल पहुंचकर नींद लेनी चाहिए। थकान उतारने के लिए आपको हर रात 8 घंटे सोना बहुत जरूरी है।

3. शरीर को हाइड्रेट रखें

PunjabKesari

गर्मियों के मौसम में आपको डिहाइड्रेशन होने का अधिक खतरा हो सकता है। अपने शरीर को तरल पदार्थ और हाइड्रेशन को प्राथमिकता देना आवश्यक है। शरीर को अच्छे से हाइड्रेट करने के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है, इसके लिए आपको नारियल पानी जैसे अन्य पेय पदार्थों को भी लेने के बारे में सोचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बाल नहीं होंगे Damage, बस इस्तेमाल करें ये 3 Hairmask

4. वहीं खाएं जो आपके लिए सही है

आपको सचेत रूप से ऐसे विकल्प चुनने होंगे जो विटामिन और प्रोटीन के साथ आपके सिस्टम को हाइड्रेट, और ऊर्जा प्रदान करता है। स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, अंडे, खीरे, तरबूज, खट्टे फल और साग जैसे खाद्य पदार्थों को लेने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।

5. अपनी स्किन के लिए समय निकालें

PunjabKesari

सोने जाने से पहले अपने चेहरे पर भाप लें, इसे आप किसी भी मॉश्चराइजर से लॉक कर सकती है। अपने मॉइस्चराइज़र को कैलामाइन लोशन के साथ मिलाएं, जो आपकी स्किन को शांत कर सकती है और यह किसी भी जलन या सूखापन में मदद कर सकती है।

Related News