18 MAYSATURDAY2024 6:09:15 PM
Nari

अमेरिका में लाखों की नौकरी को लात मार भुजिया बेचने लगी ये महिला, आज हैं करोड़ों की मालकिन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 May, 2024 11:26 AM
अमेरिका में लाखों की नौकरी को लात मार भुजिया बेचने लगी ये महिला, आज हैं करोड़ों की मालकिन

कहते हैं जिंदगी में कामयाब होने के लिए सही फैसले लेने की भी जरूरत होती है। आपका एक सही फैसला आपका जिंदगी बदल सकता है। आज हम ऐसी ही एक महिला की बात करने वाले हैं, जिसने अपना खुद का बिजनेस खोलने के लिए अमेरिका में लाखों जॉब को लात मार दी। उन्होंने बस सही समय पर सही फैसला लिया और आज करोड़ों की मालकिन हैं। हम बात कर रहे हैं अहाना गौतम की। 

PunjabKesari

अहाना देश की टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी बॉम्बे  (IIT Bombay) से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी और अमेरिका में लाखों के पैकेज पर जॉब कर रही थी। लेकिन किस्मत तो कुछ और ही मंजूर था। अमेरिका में रहने के दौरान अहाना तो महसूस हुआ कि जिंदगी के लिए हेल्दी खाना कितना जरूरी है। बस, यहीं पर उन्होंने तय कर लिया कि जीवन में कुछ ऐसा करना है जिससे सब को हेल्दी खाने का मौका मिले। धीरे- धीरे अहाना ने अपनी सोच पर काम करना शुरु किया और बस इसी ने उनकी जिंदगी बदल दी। 

सपने को पूरा करने के लिए जॉब छोड़ लौट आईं भारत

अहाना ने खुद के सपने को पूरा करने के लिए अमेरिका में अपनी लाखों की जॉब छोड़ दी। भारत लौटकर उन्होंने ओपन सीक्रेट नाम का स्टार्टअप शुरु किया। साल 2019 में इस स्टार्टअप की नींव रखी और सिर्फ 5 साल के अंदर ही इस कंपनी को 100 करोड़ के रेवेन्यू तक पहुंचा गया। उनकी ये सफलता कई युवाओं को  मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।

PunjabKesari

मां ने भी दिया बिजनेस में साथ

अहाना के इस बिजनेस में उनकी मां ने भी उनका साथ दिया। मां ने उन्हें हेल्दी स्नैक्स बनाने के टिप्स दिए। आज उनकी कंपनी देशभर में हेल्दी स्नैक्स बेचने के लिए जानी जाती है, जिसमेंभुजिया, चॉकलेट और बिस्कुट आदि शामिल है। इस कंपनी के प्रोडक्ट को अमेजन और ब्लिंकिट से भी खरीदा जा सकता है। अहाना के स्नैक्स में न तो कोई तो आर्टिफिशियल कलर हैं, न फ्लेवर और न ही रिफाइंड या शुगर का इस्‍तेमाल किया जाता है।

आसान नहीं था सफलता का सफर

ऐसा नहीं है कि पहली बार किसी ने हेल्दी फूड प्रोडक्ट लाने की कोशिश की थी। इससे पहले भी कई लोग इस ओर काम कर चुके हैं। लेकिन अहाना को इस मार्केट में जगह बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। वहीं नौकरी के दौरान प्रॉक्टर एंड गेम्बल व जनरल मिल्स के साथ किए गए काम ने भी उनके बिजनेस को सफलता दिलाने में मदद की। 

Related News