20 SEPFRIDAY2024 2:44:42 AM
Nari

चाय- कॉफी के जिद्दी दागों को सफेद कपों से चुटकियों में निकालेंगे ये DIY Tips

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 May, 2024 03:49 PM
चाय- कॉफी के जिद्दी दागों को सफेद कपों से चुटकियों में निकालेंगे ये  DIY Tips

अगर आपका महंगा सफेद टी सेट से चाय- कॉफी के दाग नहीं जा रहे हैं तो उन्हें फेंकने की जरूरत नहीं है। बड़े ही आसान से इन किचन टिप्स की मदद से कपों को साफ किया जा सकता है। दरअसल, सफेद कप में लाल चाय- कॉफी के निशान उनमें मौजूद टैनिन की वजह से होते हैं। ये दाग इतने पक्के होते हैं कि इन्हें किसी आम डिशवॉश से साफ करना पाना मुश्किल होता है। अगर चाय- कॉफी पीने के तुरंत बाद कप की सफाई नहीं कि जाए तो ये रंग धीरे- धीरे भूरे में बदल जाते हैं। अगर आप भी चाय के कप में जमे दागों से परेशान है और बिना घिसे इसे साफ करना चाहते हैं तो ये किचन टिप्स फॉलो करें...

PunjabKesari

बेकिंग सोड़ा

लाइट कलर के खूबसूरत कप से चाय से दाग साफ करने के लिए आप बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैकिंग सोडा का ये उपाय को फॉलो करने से सबसे पहले आप एक कपड़े को बेकिंग सोड़े का घोल में डालकर उससे कप को साफ कपें। आपका कप एकदम पहले जैसा नया हो जाएगा।

PunjabKesari

नमक

एक ही कप में लंबे समय तक चाय पीने से उसके अंदर लाल रंग की रिंग बन जाती है, जो आम डिशवॉश से साफ नहीं हो पाते हैं। ऐसी स्थिति में आप नमक का इस्तेमाल करें। इस उपाय को करने के लिए एक कप में नमक डालकर दाग को कपड़े से रगड़ने पर दाग आसानी से साफ हो सकता है।

PunjabKesari

सफेद सिरका

सफेद सिरका भी बहुत काम का है। इसके लिए एक बर्तन में सिरका गर्म करके उसमें चाय के कप को डाल दें। कुछ समय बाद लिक्विड डिशवॉश से कप धोने पर दाग निकल जाएगा।

नींबू

नींबू एक बेहतरीन ब्लीच के तौर पर काम करता है। इसके लिए नींबू को बीच से काटें और ऊपर से नमक डालकर कप में लगे दाग को रगड़ें। आपके ऐसा करने से कप पर लगा चाय का दाग आसानी से साफ हो जाएगा।
PunjabKesari

Related News