Twitter
You are hereNari

इन 5 हैल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को किसी से शेयर नहीं करती महिलाएं, जानिए क्यों?

इन 5 हैल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को किसी से शेयर नहीं करती महिलाएं, जानिए क्यों?
Views:- Sunday, July 8, 2018-5:11 PM

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। मगर बात जब पीरियड्स से जुड़ी किसी समस्या की आती है तो महिलाएं उसे किसी से शेयर करने से भी हिचकिचाती है। इतना ही नहीं, महिलाओं की ऐसी और बहुत-सी पर्सनल हैल्थ प्रॉब्लम्स होती है, जिसके बारे में बात करने में उन्हें शर्म आती है। यहां तक कि महिलाएं अपनी इन पर्सनल प्रॉब्लम के लिए मेडिकल हेल्‍प लेने से भी बचती हैं, जिसका नतीजा उन्हें किसी गंभीर बीमारी के रूप में भुगतना पड़ता है। मगर इन प्रॉब्लम को किसी के साथ शेयर करके या मेडिकल हैल्प लेकर महिलाएं कई गंभीर समस्याओं से बच सकती हैं। आज हम आपको महिलाओं की ऐसी ही कुछ हैल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में महिलाएं बोलने से भी डरती है।
 

1. वेजाइना से बदबू आना
वेजाइना में पीएच स्तर असंतुलन होने के कारण लैक्टोबैसिलस नामक बैक्टीरिया बढ़ जाता है, जिसके कारण गंध आने लगती हैं। महिलाएं अपनी इस समस्या को गंभीरता से नहीं लेती, जिसके कारण उनमें एसटीआई और गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

2. यौन इच्छा की कमी
इस टॉपिक के उपर बात करना तो महिलाएं बिल्कुल पसंद नहीं करती। मेडिकल भाषा में इसे 'हाइपोएक्टिव यौन इच्छा विकार' या एचएसडीडी कहा जाता है। मेनोपॉज से पीड़ित महिलाओं में यौन की कमी होना आम बात है लेकिन कई बार यह समस्या हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो जाती है। इसलिए इस बात को छुपाने की बजाए डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

3. स्‍टूल की प्रॉब्लम
महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी इस बारे में बात करना पसंद नहीं करते। मगर पॉटी करते समय किसी भी तरह की समस्या होना, दर्द होना, म्‍यूकस या खून आना पाचन तंत्र खराब होने का इशारा है। ऐसे मेें आपको किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

PunjabKesari

4. निपल्स में बदलाव
निपल्स में बदलाव होना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है लेकिन महिलाएं इस प्रॉब्लम को किसी के साथ शेयर नहीं करती। अगर आपको निपल्‍स में किसी भी तरह का बदलाव जैसे आकार, रंग, अल्‍सर, वाइट डिस्‍चार्ज या गांठ दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

PunjabKesari

5. लगातार पसीना आना
पसीना आना आम बात है लेकिन हद से ज्यादा पसीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। महिलाओं में ज्यादा पसीना आना या उससे बदबू आना हाइपरहिड्रोसिस का संकेत होता है। इसलिए इस प्रॉब्लम को किसी के साथ शेयर करके मेडिकल चेकअप करवाएं और इसका सही उपचार करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News