18 MAYSATURDAY2024 5:18:47 PM
Nari

कपड़ों को खुशबूदार बनाने के लिए धोते समय करें इन चीजों का इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 May, 2024 10:37 AM
कपड़ों को खुशबूदार बनाने के लिए धोते समय करें इन चीजों का इस्तेमाल

गर्मियों के दिनों में बार-बार पसीना आने की वजह से हमारे कपड़ों में से बदबू आने लगती है। ऐसे में कपड़ों पर लगाया परफ़्यूम भी किसी काम नहीं आता। इसकी वजह से हमें लोगों के बीच में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस से परेशान हो चुके हैं तो आप कपड़ों को धोते वक्त कुछ खास चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चीजें कपड़ों को लंबे समय तक महकाने का काम करेंगे और साथ ही आपको परफ़्यूम लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं उन्हीं के बारे में खास-

फ़ैब्रिक सॉफ़्नर

PunjabKesari

सके लिए अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं तो रिंस के दौरान 1 बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर डालें। बाल्टीभर पानी में आधा बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर मिलाएं और इसमें धोए हुए कपड़ों को 15 मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर कपड़ों को निचोड़कर सुखाएं।

बेकिंग सोड़ा

कई बार डिटर्जेंट से कपड़े धोने के बाद भी उनमें से बदबू नहीं जाती। ऐसे में आप कपड़ों को धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें। ऐसा करने से आपके कपड़ों से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी और ये महकने लगेंगे।

खुशबूदार डिटर्जेंट

PunjabKesari

कपड़ों को सुगंधित बनाने का सबसे आसान तरीक़ा है ख़ुशबूदार डिटर्जेंट। जी हां, बाज़ार में उपलब्ध भीनी ख़ुशबू वाले डिटर्जेंट का चुनाव कर आप अपने कपड़ों को महका सकते हैं। इसके लिए कपड़ों को धोने से पहले बाल्टीभर पानी लें। अब कपड़े के हिसाब से ख़ुशबूदार डिटर्जेंट डालें और आधे घंटे बाद कपड़ों को धोएं। इसे कपड़े ख़ुशबू से महकेंगे

नींबू का रस

नमी होने की वजह से कई बार गीले कपड़ों में से बदबू आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में यदि आप कपड़े धोते समय नींबू के रस का इस्तेमाल करेंगे, तो कपड़ों में से बदबू की जगह खुशबु आएगी।

विनेगर

इसके लिए कपड़ों को धोने से पहले गुनगुने पानी में विनेगर सहित कपड़ों को भिगोएं, जैसे बाल्टीभर गुनगुने पानी में आधा कप विनेगर मिलाकर और उसमें कपड़ों को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

लैवेंडर वाटर

PunjabKesari

अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं तो रिंस के दौरान मशीन में 1 बड़ा चम्मच लैवेंडर वॉटर डालें। इसी तरह हाथ से कपड़े धोते समय कपड़ों को खंगालने के बाद बाल्टीभर पानी में 1 बड़ा चम्मच लैवेंडर वॉटर मिलाएं और कपड़ों को १५ मिनट के लिए उसमें भिगोएं।

Related News