29 APRMONDAY2024 10:20:09 PM
Nari

दबाकर या चखकर नहीं... अब QR Code स्कैन करके करें Alphonso Mango की पहचान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Apr, 2024 05:31 PM
दबाकर या चखकर नहीं... अब QR Code स्कैन करके करें Alphonso Mango की पहचान

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और साथ ही बाजार में 'फलों के राजा' आम की बाहर आ गई है। हालांकि, खरीदारी करते वक्त अच्छे क्वावलिटी के आम ढूंढना काफी मुश्किल होता है। खासकर के रत्नागिरी के अल्फांसो आम ( टॉप क्वालिटी वाले आम) और अन्य किस्मों के बीच अंतर कैसे करें, ये समझ नहीं आता। आपको जानकर हैरानी होगी कि दवाओं से भरे नकली आम बाजार में बढ़ते जा रहे है। खास करके  कर्नाटक में इसके मामले बहुत ही ज्यादा है, जिसे देखते हुए आमों की सही पहचान करने के लिए ग्राहकों को क्यूआर कोड की सुविधा दी गई है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। 

PunjabKesari

क्यूआर कोड से होगी अच्छे आम की पहचान

आम के व्यापारियों के मुताबिक, बाजार में रोज क्यूआर कोड वाले रत्नागिरी अल्फांसो की 100 से ज्यादा पेटियां आ रही हैं। ये क्वालिटी चेक करने का एक आसान और शक्तिशाली तरीका है। इससे कुछ ही समय में ये सुनिश्चित होता है कि क्या आपने जो हाथ में आम पकड़े हैं वो अच्छे टेस्ट और हाई क्वालिटी  वाले रत्नागिरी अल्फांसो आम हैं या नहीं। दुकानदारों का कहना है कि इस क्यूआर कोड से न सिर्फ ये पता चलता है कि आम की पैदावार कौन सी जगह की है, बल्कि फल के पोषक तत्वों और किसानों द्वारा इस्तेमाल किया गया fertilizer के बारे में भी पता चलता है। 

PunjabKesari

बढ़ी क्यूआर कोड वाले आमों की मांग

वहीं ग्राहकों में भी क्यूआर कोड-टैग वाले आमों की मांग बढ़ गई है क्योंकि वो हमेशा से पारदर्शिता और जवाबदेही चाहते हैं।एक ग्राहक ने अपना experience शेयर करते हुए कहा कि,  "इन आमों को खरीदने के बाद, मुझे विश्वास है कि ये प्रामाणिक हैं और इसकी कीमत चुकानी उचित है।" क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ग्राहक आम के किस्म का नाम, क्षेत्र, पोषण मूल्य, किसान का नाम, किसान की सारी डिटेल्स, ऑर्किड का स्थान, पैकेजिंग तिथि, अपेक्षित पकने की तारीख, , किसान की विशेषज्ञता, कीटनाशक का इस्तेमाल आदि जैसे चीजों की जानकारी पा सकते हैं।

PunjabKesari

रत्नागिरी जिले के एक किसान मकरंद केन ने कहा, “यह पहला साल है जब हम ग्राहकों को प्रामाणिक रत्नागिरी अल्फांसो आम दिलाने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्यूआर कोड की एक एक्सपायरी डेट भी होती है। इसलिए, लोग इसे दूसरे आम की किस्मों के साथ जोड़कर इसका दुरुपयोग नहीं कर सकते हैं।''

क्यूआर कोड वाले रत्नागिरी अल्फांसो आमों की कीमत

₹1,500- ₹2,500: 4-8 दर्जन (कच्चा)

₹2,000- ₹3,500: 5-10 दर्जन (कच्चा)

₹2,000- ₹3,000 4-8 दर्जन (पके हुए)

Related News