30 APRTUESDAY2024 4:58:14 AM
Nari

एक नहीं कई समस्याओं का रामबाण इलाज है फिटकरी

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Apr, 2024 10:19 AM
एक नहीं कई समस्याओं का रामबाण इलाज है फिटकरी

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बदलते मौसम का सबसे पहला असर स्वास्थ्य पर होता है। गर्मी के कारण पसीना आता है जिससे शरीर में बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन, पेट संबंधी समस्याएं, सीजनल फ्लू भी शरीर को कई तरह से घेरता है। इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए फिटकरी फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी में एंटीबायोटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई फायदे देते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए फिटकरी के स्वास्थ्य लाभ बताते हैं। 

पसीने की बदबू होगी दूर 

फिटकरी गर्मियों में आपके लिए एक नैचुरल डियोडरेंट के तौर पर काम करती है। इससे तन की दुर्गंध दूर होती है। इस पानी में मिलाकर अंडरआर्म्स में लगाने से स्वैट ग्लैंड्स श्रिंक होते हैं और ज्यादा पसीना आने की समस्या भी दूर होती है। फिटकरी का इस्तेमाल आप नहाने वाले पानी में मिलाकर कर सकते हैं। इसमें कुछ ऐसे एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो इंफ्केशन बढ़ने से रोकते हैं।

PunjabKesari

खांसी से मिलेगा आराम 

यदि आपको बदलते मौसम में गले में बलगम और खराश होती है तो भी फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। दिन में दो बार इसे पानी में मिलाकर गरारे करने से आपका गला साफ होगा और खांसी से आराम मिलेगा।  

मसूड़े बनेंगे मजबूत

अनहेल्दी खान-पान के कारण आजकल दांतों से जुड़ी समस्याएं भी बहुत जल्दी घेरती हैं। ऐसे में यदि आप मसूड़ों के दर्द से परेशान हैं तो फिटकरी के पानी के साथ गरारे इससे मुंह में आने वाली बदबू दूर होगी। इसके अलावा यह मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। फिटकरी को आप माउथ वॉश के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।  

PunjabKesari

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत 

शरीर की सूजन और दर्द से राहत दिलवाने में भी फिटकरी बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसमें कुछ ऐसे एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द दूर करने में मदद करते हैं। शरीर के सूजन वाले हिस्से पर पानी के साथ इसकी सिकाई करें। इसके अलावा एक टब में गर्म पानी डालकर पैर इसमें डुबोकर बैठने से भी आपको सूजन से राहत मिलेगी।

कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल 

इसका इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। यह नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल साफ करती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। फिटकरी दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। 

मुंह के छाले होंगे दूर 

यदि आपके मुंह में छाले रहते हैं तो फिटकरी को पानी में डालें। फिर इस पानी को उबाल लें। पानी को गुनगुना करके उससे कुल्ला करें। धीरे-धीरे मुंह के छाले ठीक होने लगेंगे।  

PunjabKesari
 

Related News