18 MAYSATURDAY2024 6:06:53 PM
Nari

Johnson & Johnson  बेबी पाउडर की कंपनी करेगी भुगतान, देगी इतने रु. का मुआवजा

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 May, 2024 10:25 AM
Johnson & Johnson  बेबी पाउडर की कंपनी करेगी भुगतान, देगी इतने रु. का मुआवजा

बच्चों के लिए प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी जॉनसन एक बार फिर से सुर्खियों में बन गई है। कंपनी की परेशानियां दूर होने का नाम नहीं ले रही। कंपनी पर कुछ समय पहले यह आरोप लगा था कि जॉनसन के बेबी पाउडर में कैंसर वाले तत्व मिले हैं। ऐसे में इस बात को लेकर कंपनी पर कई मुकदमे भी चल रहे हैं। ऐसे में अब कंपनी ने उन सभी लोगों को मुआवजा देने की बात कह दी है जिन्होंने कंपनी पर केस किया था। जॉनसन एंड जॉनसन की एक सहायक कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि वह अगले 25 साल में 6.48 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए तैयार है। 

बेबी पाउडर से होता है कैंसर 

कुछ समय पहले कंपनी पर आरोप लगे थे कि उनके बेबी पाउडर से कैंसर होता है। कानूनी पचड़ों में फंसने के बाद कंपनी ने उस पाउडर की बिक्री पर भी बैन लगा दिया था। हालांकि केस जारी थे, ये केस जॉनसन एंड जॉनसन की सहायक कंपनियों पर भी किए गए थे। कंपनी ने कहा था कि केस को निपटाने के लिए लोगों को मुआवजा देने के लिए तैयार है। इसके लिए कंपनी ने काफी रकम ऐसे केस के निपटारे और मुआवजे के लिए जमा रखी थी।

PunjabKesari

कंपनी पर पहले भी लग चुका है जुर्माना 

बेबी पाउडर से कैंसर के मामले में कंपनी पर पहले भी जुर्माना लग चुका है। अमेरिका की एक महिला ने ही कंपनी पर केस किया था। उस महिला का कहना था कि पाउडर से कैंसर होता है। ऐसे में इस केस में कोर्ट ने कंपनी पर 4.5 करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया था। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान माना था कि कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस नाम का एक कैमिकल पाया जाता था जो कैंसर का कारण माना जाता है। इस महिला की कैंसर के कारण मौत हो गई थी। 

PunjabKesari

6,000 मामले हो चुके हैं दर्ज 

आपको बता दें कि इसके अलावा भी कंपनी पर 6,000 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इन केसों में कंपनी द्वारा बनाए गए बेबी पाउडर का इस्तेमाल करने से कैंसर होता है। कंपनी चाहती है कि उसकी एक सहायक कंपनी इन सभी दावेदारों का भुगतान करने के लिए दिवालिया घोषित कर दे ताकि कोर्ट के  बाहर पीड़ितों के साथ मामले का निपटारा कर मामला सुलझाया जा सके हालांकि अभी तक कंपनी ने यह स्वीकार नहीं किया है कि उसके पाउडर में कुछ गड़बड़ है। 

PunjabKesari

Related News