05 MAYSUNDAY2024 10:27:59 PM
Nari

ज्यादा सफाई के चक्कर में प्राइवेट पार्ट में होता है इंफेक्शन, एक्सपर्ट्स से जानें बचाव का तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Apr, 2024 01:16 PM
ज्यादा सफाई के चक्कर में प्राइवेट पार्ट में होता है इंफेक्शन, एक्सपर्ट्स से जानें बचाव का तरीका



महिलाओं के शरीर की बनावट ही ऐसी होती है कि प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। पीरियड्स या शारीरिक संबंध बनाते समय साफ- सफाई का ध्यान न रखना इसकी वजह हो सकते हैं। इस इंफेक्शन से खुजली होना, रैशेज पड़ना , जलन या दर्द होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार ये समस्या इस वजह से होती है क्योंकि महिलाओं को सही तरीके से प्राइवेट पार्ट को साफ नहीं करना आता। जी हां, एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप बार- बार इंफेक्शन का शिकार हो रही हैं तो इसका मतलब ये है कि आपको सही से प्राइवेट पार्ट को साफ करना नहीं आता है। 

प्राइवेट पार्ट को वॉश करने का तरीका

- कई महिलाएं जितनी बार यूरिन के लिए जाती है तो जेट से स्प्रे से प्राइवेट पार्ट को वॉश करती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो प्राइवेट पार्ट को सिर्फ वॉश करके छोड़ देना इंफेक्शन का कारण बनता है। वॉशिंग के बाद हमेशा प्राइवेट पार्ट को टिश्यू पेपर से ड्राई करना चाहिए। लेकिन इसे भी सही तरीके से करना जरूरी है।

PunjabKesari

- टिश्यू पेपर से रगड़ कर कभी प्राइवेट पार्ट को साफ न करें। इसकी जगह पर डैब करते हुए यानी टिश्यू पेपर से थपथपाते हुए ड्राई करें, नहीं तो रैश हो सकती है।

- इसके अलावा कभी भी रेक्टम के एरिया से आगे की तरफ क्लीनिंग न करें। इससे क्लीनिंग हमेशा आगे से पीछे की तरफ ही करना चाहिए।


प्राइवेट पार्ट को कितनी बार धोना चाहिए

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्राइवेट पार्ट खुद को सेल्फ क्लीन करती है। इसलिए उसे बार- बार वॉश करना या क्लीन करना जरूरी नहीं है। दिन में एक बार, नहाते समय प्राइवेट को क्लीन करना काफी होता है। प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए बाजार के सलूशन जैसे साबुन, बॉडी वॉश से बचें।

PunjabKesari

बिना दवा ऐसे करें प्राइवेट पार्ट की सफाई

शरीर के दूसरे अंगों की तरह प्राइवेट पार्ट को भी खुली हवा की जरूरत होती है। इसलिए जब भी मौका मिले तो प्राइवेट पार्ट को हवा लगने दें। आप खुद पेपर लेकर हवा कर सकते हैं। इस एरिया में कपड़ों की लेयर थोड़ी ज्यादा होती है और ऊपर से महिलाओं के बैठने का तरीका भी ऐसा है कि पैरों के भीतर हवा नहीं जाती है। इसलिए जितना मौका मिले, पैरों को खोलकर बैंठें।

Related News