05 MAYSUNDAY2024 9:23:47 AM
Nari

AC से भी ज्यादा कूल रहेगा आपका घर, बस कर लें ये एक काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2024 11:20 AM
AC से भी ज्यादा कूल रहेगा आपका घर, बस कर लें ये एक काम

गर्मियों का मौसम आ चूका है और ऐसी चिलचिलाती गर्मी में खुद को या घर को ठंडा रखना किसी चनौती से कम नहीं है। दिन ब दिन तापमान बढ़ते ही जा रहा है। ऐसे में लोग इससे बचने के लिए दिनभर AC चला कर रखते हैं और जिन के पास ऐसी नहीं हैं उन्हें गर्मियों में ही दिन निकलना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आप बिना AC के इस्तेमाल से ही अपने घर को ठंडा रख सकते हैं और गर्मीं से बच सकते हैं। 

PunjabKesari

ये उपाय आज़माएं:

खिड़की पर लगाएं मोटे पर्दे: 

किसी भी घर या कमरे में खिड़कियां सबसे ज्यादा गर्मी फैलाती हैं। ऐसे में खिड़की से सूरज की तेज धूप सीधा घर के अंदर न आए इसलिए आप अपने घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे लगाएं। इससे आपके घर के अंदर की हवा ज्यादा ठंडी रहेगी और गर्मी से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें:घर को Cool बनाएंगे ये 5 पौधे, गर्मियों में इनसे सजाएं अपना आशियाना

एग्जॉस्ट फैन रखें हमेशा ऑन: 

घर में लगे एग्जॉस्ट फैन अंदर की गर्म हवा को बाहर फेंकते हैं और घर को ठंडा रखते हैं। इसलिए इस फैन को आप गर्मियों के मौसम में हमेशा ऑन रखें। ताकि गर्मी हवा के साथ बाहर आसानी से निकलती रहे। 

PunjabKesari

छत पर पानी डालते रहें: 

अगर आपके घर पर छत है तो उसे गर्मी से बचाने के लिए शाम के समय पानी से गीला करें। छत पर पानी डालने से छत की गर्मी निकल जाती है और रात के समय छत ठंडी हो जाती है। आप चाहें तो छत को गर्म होने से बचाने के लिए थर्माकोल की शीट को छत पर फैलाकर धूप और गर्म होने से बचा सकते हैं। 

घर पर लगाएं प्लांट्स: 

आप को गर्मी की मार ज़्यादा न पड़े इसलिए अपने घर पर इनडोर और आउटडोर प्लांट्स लगाएं। अगर आपके घर एक बाहर जगह है तो उस जगह को गार्डन में तब्दील करें। पौधे अपने आसपास ठंडी हवा छोड़ते हैं, जिससे वातावरण हमेशा ठंडा रहता है। 

PunjabKesari

कूलर को बनाएं AC: 

अगर आपके घर में कूलर है तो उसकी टंकी में ठंडा पानी और आइस क्यूब डाल दें। इससे आपका कूलर ठंडी हवा बाहर फेकेगा। पानी डालने के बाद कुछ ही मिनटों में कूलर से ठंडी हवा आने लगेगी। इन की मदद से आप भी अपने घर को गर्मियों में ठंडा रख सकते हैं। 

Related News