03 MAYFRIDAY2024 5:34:25 PM
Nari

विटामिन ई कैप्सूल का न करें इस तरह इस्तेमाल, त्वचा हो सकती है खराब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2024 09:59 AM
विटामिन ई कैप्सूल का न करें इस तरह इस्तेमाल, त्वचा हो सकती है खराब

आप सभी जानते ही होंगे की विटामिन ई कैप्सूल हमारी स्किन और बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है। कई बार हम इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं की अगर आप विटामिन ई कैप्सूल इस तरह से इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। कई लोग विटामिन ई सप्लीमेंट्स को डायरेक्‍ट स्किन पर लगा लेते हैं जिससे साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इससे किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

स्किन में बढ़ सकता है पिग्मेंटेशन 

विटामिन ई कैप्सूल को स्किन पर सीधे लगाने से चेहरे पर ग्‍लो की जगह पिग्मेंटेशन की समस्‍या हो सकती है। स्किन पर टैनिंग, दाग-धब्बे जैसी दिक्‍कते हो सकती हे। इसल‍िए चेहरे पर विटाम‍िन ई कैप्सूल का सीधा इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए।

इरिटेंट डर्मेटाइटिस की समस्‍या 

स्किन पर सीधे विटामिन ई कैप्‍सूल लगाने से इरिटेंट डर्मेटाइटिस की परेशानी हो सकती है। इसमें चेहरे पर खुजली, रैशेज, फफोले, लालिमा की शिकायत हो सकती है। इसलिए स्किन पर विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग न करें।

PunjabKesari

चेहरा हो सकता है सेंसिटिव

विटामिन E को चेहरे पर डायरेक्‍ट ही लगाने से मुंहासे हो सकते हैं। इसके अलावा इसे लगाने से स्किन सेंसेटिव हो सकती है। इसे लगाने के बाद चेहरे को धोना न भूलें। नहीं तो स्किन से जुड़ी समस्‍याएं बढ़ सकती है।

जलन और फफोले हो सकते है 

विटामिन E को सीधे चेहरे पर लगाने से आंखों और चेहरे में जलन, सूजन और मुंह पर छाले जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो तो बिना देर क‍िए डॉक्‍टर को दिखाएं।

PunjabKesari

विटाम‍िन E लगाने से पहले इस बात का रखें ध्‍यान 

विटाम‍िन E लगाने से पहले स्किन एक्‍सपर्ट से सलाह जरुर लें। डॉक्‍टर आपकी स्किन टाइप समझकर आपको विटाम‍िन ई के इस्‍तेमाल की सलाह देगा। ध्‍यान रखें क‍ि विटाम‍िन ई जेल को सीधे स्किन पर लगाना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Related News