06 MAYMONDAY2024 2:48:27 AM
Nari

महंगी क्रीमों से नहीं केले के छिलके से हटाएं झुर्रियां, घर के सस्ते नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Apr, 2024 04:22 PM
महंगी क्रीमों से नहीं केले के छिलके से हटाएं झुर्रियां, घर के सस्ते नुस्खे

हमारे शरीर के लिए फल बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते है जैसे कि केला, यह हमारे शरीर को बहुत से  विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स देते हैं। केला हमेशा से ही सेहत और खूबसूरती के लिए उत्तम माना जाता रहा है। सिर्फ केला ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी कई गुणों से भरपूर है इसलिए अगर आप केले के छिलके को फैंक देते हैं तो अब फैंकने से पहले इसके फायदे जान लें। 

दाग-धब्बों हटाएं

अगर आपके स्किन पर भी कील मुहांसों के जिद्दी निशान है तो केले का छिलका आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये छिलका आपके स्किन पोर्स को खोलता है, जिससे स्किन को ऑक्सीजन मिलती और वह हील होने लगती। दाग धब्बों वाली जगह पर छिलके का अंदरूनी सफेद  हिस्सा लगातार कुछ दिन चेहरे पर मसाज की तरह रगड़े, आपको फर्क दिखेगा। 

PunjabKesari

 झुर्रियों को करें गायब, स्किन रखें ज्वां

झुर्रियां हटाने में भी केला सबसे फायदेमंद है क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन बूस्ट करते हैं और नमी को लॉक करते हैं। ऐसे में ये झुर्रियों को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं। बस केले का छिलका लें और इसे चेहरे पर हलके हाथों से मसाज की तरह लगाएं। इससे स्किन साफ भी होगी और यंग भी दिखेगी।

ड्राईनेस होगी दूर

अगर आपकी  स्किन ड्राई है और आपकी स्किन में वो ग्लो नहीं रहता तो आप केले के छिलके का स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

त्वचा हो जाएगी सॉफ्ट

केले का छिलका त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम बनाने में मदद करता हैं, केले के छिलके अमीनो एसिड और विटामिन-ए, बी, सी और ई से भरपूर होते हैं, जो स्किन इरिटेशन की समस्या को दूर करते हैं। त्वचा एकदम सॉफ्ट भी हो जाएगी। बस नियमित रूप से केले के छिलके से चेहरे की मसाज करें। 

PunjabKesari

Related News