29 APRMONDAY2024 9:12:38 PM
Nari

बड़ी से बड़ी बीमारियों को मिनटों में दूर करेगा ये छोटा सा फल, बस रोजाना करें इसका सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Apr, 2024 05:44 PM
बड़ी से बड़ी बीमारियों को मिनटों में दूर करेगा ये छोटा सा फल, बस रोजाना करें इसका सेवन

शहतूत गर्मियों में मिलने वाला बेहद स्वादिष्ट फलों में से एक है। इसे खाने के बहुत से फायदे हैं क्योंकि इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे के विटामिन्स ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन करने से कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है जिसमें इम्यूनिटी, कैंसर और मौसमी बीमारियां शामिल हैं। एसे में डॉक्टर्स भी रोजाना शहतूत का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आज हम आपको शहतूत खाने के फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं। आइए जानते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

हमारी बॉडी में एक फैटी मॉलिक्यूल मौजूद है जिसे कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में शहतूत का सेवन आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

कैंसर के लिए

शहतूत कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में कारगर होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं जो के इससे सुरक्षा प्रदान करने में काफी सहायक होते हैं। यही नहीं बल्कि इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवेनॉयड्स जैसे यौगिक भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को कम करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी होगी मजबूत

शहतूत इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी  इम्यूनिटी को और भी मजबूती देने में मदद करता है।

PunjabKesari

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए यह फल बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहतूत में मौजूद प्लाज्मा शरीर में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ाता है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है। अगर आप शहतूत को खाने या इसका जूस का सेवन करते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज से बचाव किया जा सकता है।

डाइजेशन

शहतूत में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रक्रिया को संतुलित रहने में मदद करते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे बॉवेल मूवमेंट नियमित रहती है और कब्ज आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari

Related News