29 APRMONDAY2024 8:10:45 PM
Nari

केला का छिलका बचाएगा पार्लर का खर्चा, ऐसे करेंगी इस्तेमाल तो 50 की उम्र में लगेंगी 25 की

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Apr, 2024 11:46 AM
केला का छिलका बचाएगा पार्लर का खर्चा, ऐसे करेंगी इस्तेमाल तो 50 की उम्र में लगेंगी 25 की


केला एक बहुत ही हेल्दी फ्रूट है। इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी, कैल्‍स‍ियम, पौटेश‍ियम से सेहत को तो कई सारे फायदे मिलते ही हैं, लेकिन यकीन मानिए इसके छिलके भी बहुत फायदेमंद हैं, स्किन के लिए। इसके इस्तेमाल के बाद आपको पार्लर जाकर पैसे खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी। एक नहीं कई सारी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन केले का छिलका है। इसमें मौजूद  एंटी -ऑक्‍सीडेंट,  फैटी एसिड से स्किन की इरिटेशन, त्वचा को निखारने, डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे हटाने जैसे कई काम घर पर ही हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

केले के छिलके को ऐसे करें इस्तेमाल

- आप केले के छिलके को सीधा अपने चेहरे पर रगड़ लें। इससे स्किन exfoliate हो जाएगी और सारी डेड स्किन निकल जाएगी।

PunjabKesari

- केले के छिलके को आप स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके को एक चुटकी हल्दी और शहद लगाकर अपने चेहरे को स्क्रब करें। केले के छिलके स्किन की पोर्स को टाइट करते हैं। वहीं शहद और हल्दी स्किन को ग्लो देने और उसे रिफ्रेश करने का काम करते हैं।

- जो महिलाएं चेहरे की झाइयों, झुर्र‍ियों या पिंपल्स से परेशान हैं, जो वो अकसर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और पार्लर जाकर फेशियल भी करवाते हैं, पर तब भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता। लेकिन केला आपके लिए कमाल कर सकता है। केले के छिलके का पेस्ट बनाएं। इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा नींबू का रस डालें। इससे चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद 5 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। आपको बेदाग- ग्लोइंग त्वचा मिलेगी।

- चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए केले का छिलका लें और उसमें थोड़ी सी कॉफी और चीनी डालें।  इससे आपके चेहरे को ग्लो मिलेगी।

- बालों को ड्रेंडफ फ्री बनाने के लिए भी केले का मददगार है। इसके पेस्ट से अपने सिर की स्कैल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको ड्रेंडफ से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

Related News