07 MAYTUESDAY2024 12:55:58 AM
Nari

Smoothening के बाद कैसे करें बालों की देखभाल?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Apr, 2024 10:35 AM
Smoothening के बाद कैसे करें बालों की देखभाल?

कई सारी महिलाओं की शिकायत होती है की बालों की स्मूदिंग कराने के बाद भी ज्यादा समय तक इसका असर नहीं रहता। वो वापस से कुछ समय बाद उलझे और खराब दिखने लगते हैं। इसके पीछे वजह ये है कि स्मूदिंग के बाद बालों की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। वरना आप सारा पैसा वेस्ट हो जाएगा और बाल डैमेज हो जाएंगे वो अलग। स्मूदिंग में कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बालों की एक्सट्रा केयर करने से स्मूदिंग तो लंबे समय तक रहेगी ही और बालों हेल्दी भी रहेंगे। आइए आपको बताते हैं कि आप बालों की केयर कैसे कर सकते हैं....

सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें

स्मूदिंग के बाद बालों को डैमेज से बचाने के लिए आपको सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। स्मूदिंग में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो बालों में से फाइबर को कम कर देता है। 

PunjabKesari

कंडीशनर जरूर लगाएं

आमतौर पर शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूर होता है। हालांकि स्मूदनिंग के बाद आपको कंडीशनर को कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखना चाहिए। इससे बालों को गहराई तक मॉइस्चर मिलता है।

ये भी पढ़ें: सुहाना खान जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये रूटीन

हेयर मास्क का इस्तेमाल है फायदेमंद

बालों का ख्याल रखने के हफ्ते में कम से कम एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे बालों में नमी बनी रहती है। साथ ही बालों को जरूरी पोषण भी मिलता है।

PunjabKesari

बालों पर करें नारियल तेल से चंपी

आप स्मूदिंग के बाद बालों को नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको शैंपू करने के कुछ घंटे पहले लगाना चाहिए, जिससे बाल कम टूटते हैं।

PunjabKesari

ट्रिमिंग करना भी है जरूरी

बालों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाए रखने के लिए समय- समय पर ट्रिमिंग करना भी जरूरी है। अगर आप बालों को ट्रिम नहीं करेंगे, तो इससे हेयर डैमेज की समस्या बढ़ सकती है।  

Related News