06 MAYMONDAY2024 8:23:36 PM
Nari

पुदीने की पत्तियों से नहीं पड़ेंगे आटा-सूजी में कीड़े, जाने कैसे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2024 05:12 PM
पुदीने की पत्तियों से नहीं पड़ेंगे आटा-सूजी में कीड़े, जाने कैसे

बेसन, सूजी, आटा और मैदा तो हर किसी के घर होता ही है। अक्सर लोग ऐसी चिजों को पहले से ही स्टोर कर के रखते हैं क्यूंकि इनकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है। लेकिन अधिक मात्रा में रखे राशन को रखने से मुश्किल भी हो सकती है। दरअसल, देखा गया है की पड़े-पड़े इन चीजों में कीड़े पड़ जाते हैं। इस लिए खराब अनाज बीमारियों का कारण बन जाता है। ऐसे में जरूरी हैं कि अपने बेसन, सूजी जैसी चीजों को स्टोर करते समय कुछ ट्रिक्स किए जाए जिससे आपको इस तरह की परेशानी नहीं होगी।

PunjabKesari

पैकेजिंग बदलें

अक्सर बेसन, सूजी, मैदे आदि पर कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में अगर आपकी ये सामग्री ज्यादा मात्रा में हैं तो इसकी पैकेजिंग बदल लें। इसके लिए इसे दूसरे जिप लॉक बैग या डिब्बे में शिफ्ट करें। मगर सामान को दूसरी जगह शिफ्ट करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कंटेनर पूरी तरह से सुखा हो।

तेज पत्ता करें इस्तेमाल

तेज पत्ता की गंध काफी तेज होने से कीड़े इससे भागते हैं। ऐसे में आप सूजी, मैदा, बेसन आदि चीजों को कीड़ों से बचाने के लिए इसमें कुछ तेज पत्ता डाल सकती है।

नीम के पत्ते

तेज पत्ता की तरह नीम के पत्ते भी कीड़ों को भगाने में कारगर होते हैं। इसलिए आप सूजी, मैदा, बेसन, आटा आदि में नीम की कुछ पत्तियां डाल सकती है।

PunjabKesari

एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर

इससे बचने के लिए आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में भर कर रखें। इसके लिए कांच या मेटल के कंटेनर्स का इस्तेमाल करना बेस्ट रहेगा। इसके अलावा आप मोटा प्लास्टिक का कंटेनर भी यूज कर सकती हैं। इससे आपकी सामग्री कीड़ों से सुरक्षित रहेगी और इनमें नमी भी नहीं आएगी।

फ्रिज में रखना सही

आप सूजी, बेसन, पैदा को कीड़ों से बचाने के लिए इन्हें फ्रिज में रख सकती है। इसके लिए इन्हें अलग-अलग डिब्बों या जिप लॉक बैग में डालकर बंद करें। फिर इसे फ्रिज में स्टोर करें। ऐसा करने से ये चीजों लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी।

भून कर रख लें

अगर आप भी बेसन और सूजी पर कीड़े लगने से परेशान है तो इन्हें भून कर रख लें। इसके लिए सूजी और बेसन को अलग-अलग हल्का सा भून लें। फिर इसे ठंडा करके एयर टाइट कंटेनर में भर कर बंद कर लें। इससे आपकी सामग्रियों में कीड़े नहीं लगेंगे।

PunjabKesari

पुदीने की पत्तियां आएगी काम

सूजी और बेसन के डिब्बों में सूखी पुदीने की पत्तियां रख दें। पुदीने की तेज खुशबू से इसमें पड़े हट जाएंगे।

Related News