25 APRTHURSDAY2024 3:47:15 PM
Nari

हेल्थ के लिए मिनरल्स भी हैं जरूरी, जानें 5 बड़ी बाते

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 02:50 PM
हेल्थ के लिए मिनरल्स भी हैं जरूरी, जानें 5 बड़ी बाते

अक्सर शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट आदि की बात करते हैं। ये हेल्थ के लिए जरूरी भी है लेकिन मिनरल्स की भी हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है इसके बावजूद इसे इग्नोर कर दिया जाता है। शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है। मिनरल्स हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही मांसपेशियों को भी दुरुस्त करते हैं। अगर शरीर में मिनरल्स की पूर्ति हो तो इससे हॉर्मोंस भी अच्छी तरह अपना काम कर पाते हैं। हमारे भोजन में कई ऐसे मिनरल यानी खनिज तत्व मौज़ूद होते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। तो चलिए, कुछ मुख्य मिनरल्स के बारे में जानते हैं..

 

ये मिनरल्स होते है बहुत जरूरी

 

मैग्नीशियम

यह मेटाबॉलिज़्म, ब्लड शुगर को एनर्जी में बदलने, ब्लड प्रेशर और दिल की गति को सही बनाए रखने में मदद करता है। यह कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है। मैग्नीशियम की कमी से माइग्रेन, डिप्रेशन या मसल क्रैंप्स की समस्या हो सकती है। मैग्नीशियम पाने के लिए आपको भोजन में हरी सब्जि़यां, बादाम, होल ग्रेन या केला शामिल करें।

PunjabKesari

 

फॉस्फोरस

हड्डियों में कैल्शियम फॉस्फेट के रूप में जमा होता है। दांतों और हड्डियों के लिए यह ज़रूरी है। इसकी कमी से जोड़ों में जकडऩ, थकान, हड्डियों में दर्द होता है। शरीर में फॉस्फोरस दाल, नट्स, दूध, चीज, अंकुरित अनाज, मीट व फिश में मौज़ूद होता है।मैग्नीज़ की कमी से याददाश्त तेज होती है और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर रहती है। फॉस्फोरस के लिए अनाज, मटर, चाय, कॉफी और किशमिश का सेवन करें।

 

जिंक 

इम्यून सिस्टम के लिए जि़ंक एक ज़रूरी तत्व है। यह आपके बालों, त्वचा व नाखूनों को भी पोषण प्रदान करता है। जि़ंक की कमी हो तो सर्दी-ज़ुकाम भी जल्दी होने लगता है। इसके लिए साबुत अनाज, दूध, फलियां, सी-फूड, दाल या तिल का सेवन करें।

PunjabKesari

 

सल्फर

शरीर में प्रोटीन के निर्माण के लिए सल्फर ज़रूरी है। यह एंटी-एजिंग तत्व है। सल्फर त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। यह धूप और प्रदूषण से कोशिकाओं की रक्षा करता है। गोभी, मिल्क प्रोडक्ट्स, बादाम, अखरोट जैसे मेवे, अंडा और मछली खाकर इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

Related News