15 JULWEDNESDAY2020 2:12:11 PM
Nari

रोजाना करें सौंफ का सेवन, मिलेंगे 7 बेमिसाल फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Jun, 2020 10:23 AM
रोजाना करें सौंफ का सेवन, मिलेंगे 7 बेमिसाल फायदे

हमारे किचन में ऐसे बहुत से मसाले जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का ख्याल रखने का भी काम करते है। उनमें से एक है सौंफ। सौंफ में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होते है। इसे रोजाना भोजन के बाद खाने से पेट साफ होता है। इसके अलावा इसका पानी तैयार कर पीने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। दिल स्वस्थ रहने के साथ बीमारियों के होने के खतरा कम रहता है। तो आइए सौंफ खाने से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

पाचन तंत्र करें मजबूत 

बहुत से लोगों को खासतौर पर बच्चों को अपच की समस्या रहती है। ऐसे में सौंफ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इससे राहत पाने के लिए 2 टेबलस्पून सौंफ को दो कप पानी मिक्स कर इसे 1/4 होने तक उबालें। उसके बाद तैयार पानी को छननी की मदद से छान लें। पानी के ठंडा होने के बाद इसे 1-1 चम्मच कर दिन में 2-3 बार पीएं। अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी।

fennel,nari

तनाव करें कम

जो लोग डिप्रेशन से जुझ रहें हैं। उनके लिए सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से दिमाग शांत हो बेहतर ढंग से काम करता है। साथ ही तनाव कम होने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 टेबलस्पून पानी को गुनगुने पानी में पीना चाहिए।

मोटापा करें कम

सौंफ में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर अधिक मात्रा में होने से इसके पानी का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वेट बढ़ने का खतरा कम रहता है।

Weight loss,nari

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

रोजाना 1 टेबलस्पून सौंफ में 1/2 टेबलस्पून मिश्री मिक्स कर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप सौंफ और मिश्री का पाउडर बनाकर रोजाना रात को दूध में मिक्स कर भी सेवन कर सकते है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है।

पेट रखें स्वस्थ

रोजाना खाने के बाद 1 टेबलस्पून सौंफ को खाने से पेट स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। खासतौर पर जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

Fennel Seeds,nari

पीरियड्स में फायदेमंद 

जिन महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर न आने की परेशानी होती है। उन्हें पीरियड्स के दिनों में रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में 1 टेबलस्पून सौंफ मिक्स कर पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण पीरियड्स को रेगुलर करने के साथ पीरियड पेन से राहत दिलाने का काम करती है।

दिल का रखें ख्याल

रोजाना सौंफ का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इस तरह दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News