26 APRFRIDAY2024 10:03:20 AM
Nari

महंगी दवा नहीं, नेचुरल टिप्स से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2019 09:19 AM
महंगी दवा नहीं, नेचुरल टिप्स से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर अपने साथ कई तरह की और बीमारियां भी लेकर आता है। गलत खान-पान, खराब दिनचर्या, अधिक नमक का सेवन या फिर तनाव की वजह से आजकल यह समस्या हर उम्र के लोगों को होने लगी है। ब्ल़ड प्रेशर लेवल बढ़ने से दिल की बीमारियां और हार्ट स्टोक का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे लेकिन इसकी लिए दवाइयों का सेवन करना जरूरी नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल टिप्स देंगे, जिससे आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

 

कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर?

रक्त वाहिनियों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता हैं। हालांकि, जितना खतरनाक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही लो ब्लड प्रेशर भी होता है। लो ब्लड प्रेशर में रक्त वाहिनियों में खून का दबाव काफी कम हो जाता है। सामान्य रूप से 90/60 एमएम एचजी को लो ब्लड प्रेशर की स्थिति माना जाता है। वहीं अगर 140/90 mmHg या उससे अधिक एमएम एचजी को हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति होती है।

PunjabKesari

हाई ब्‍लड प्रैशर के लक्षण

चक्कर आना
शरीरिक क्षमता कमजोर 
अनिद्रा की समस्या
सिर के पीछे और गर्दन में दर्द
दिल की धड़कन तेज होना
हर समय गुस्से में रहना
जल्दी थकावट महसूस होना
नाक से खून बहना
सांस लेनेे में परेशानी

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के टिप्स
स्वस्थ और पोषक आहार

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए डाइट में फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें। साथ ही लो-फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स, साबुत अनाज, नट्स और मछली जैसे खाद्य पदार्थ भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखते हैं।

PunjabKesari

नमक का सेवन कम करना

जो लोग दिन में 1500 एमजी से कम नमक का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कम से कम नमक का सेवन करें।

 

वजन नियंत्रित रखना

वजन अधिक बढ़ जाने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती। ऐसे में आपको अपने हाईट के अनुसार अपने शरीर का वजन कंट्रोल करना चाहिए।

 

नियमित रूप से एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज ना सिर्फ आपको फिट रखता है बल्कि आपके तनाव को भी कम करता है। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ऐसे में रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें।

 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के लिए कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच मौजूद प्वाइंट 1 और 2 को हल्के हाथ से मसाज दें। 3 मिनट तक लगातार हल्की मसाज करने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं और आपका ब्लड प्रैशर धीरे-धीरे कम होने लगता है।

PunjabKesari

नारियल पानी

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। यह सिस्टोलिक दाब को कम करता है। इसके लिए दिन में 1 बार नारियल पानी जरूर पीएं। खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा मिलता है।

 

भरपूर नींद लें

अगर सही तरह से नींद ना ली जाए तो स्ट्रेस लेवल बढता है जिससे कि बी.पी बढ़ने लगता है। ऐसे में कम से कम 8-9 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।

 

तुलसी

तुलसी के पत्ते और दो नीम की पत्तियां लेकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पानी में घोलकर खाली पेट सुबह पिएं। ऐसा रोज लगातार करने से 15 दिन में आपको असर दिखाई देगा।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News