03 MAYFRIDAY2024 3:11:38 AM
Nari

सेहत को ढेरों लाभ देगा हरी मिर्च का आचार, जानिए कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jan, 2023 10:57 AM
सेहत को ढेरों लाभ देगा हरी मिर्च का आचार, जानिए कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

खाने के साथ बहुत से लोग आचार का सेवन करते हैं। यह सिर्फ न परांठे के साथ स्वाद लगते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। भारत में जगह-जगह के अनुसार, कई तरह के आचार बनाए जाते हैं जैसे नींबू, लहसुन, अदरक, कटहल आदि लेकिन खाने में भी स्वाद सिर्फ मिर्च का आचार ही लेकर आता है। यह स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। हरी मिर्च के आचार में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी, आयरन, कॉपर, पौटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा हरी मिर्च में फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको बताते हैं हरी मिर्च का आचार खाने के फायदे...

इम्यूनिटी बनाएगा मजबूत 

हरी मिर्च में विटामिन-सी की काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी बचाव करने में यह मदद करती है। 

PunjabKesari

वजन करेगी कम 

हरी मिर्च के आचार में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। हरी मिर्च का आचार सिरके के साथ बनाया जाता है जिससे कैलोरी शून्य हो जाती है ऐसे में इसका सेवन करके आप वजन कम कर सकते हैं। 

आंत के लिए फायदेमंद 

हरी मिर्च के आचार में करक्यूमिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। मिर्च का आचार खाने से शरीर के यह गुण बैक्टीरिया को बढ़ाते है जिससे आंतें स्वस्थ रहती है। ऐसे में मिर्च का आचार आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

कितनी मात्रा में करना चाहिए सेवन? 

हरी मिर्च का आचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च का आचार खाने से बर्निंग सेंसेशन और पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। दिन 1-2 पीस से ज्यादा हरी मिर्च का आचार नहीं खाना चाहिए। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में 1-2 मिर्च का आचार आप सप्ताह में खा सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News