19 OCTSATURDAY2019 7:26:16 AM
Nari

इन लोगों के लिए वरदान है आड़ू, फायदे मिलेंगे लाजवाब

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 06:01 PM
इन लोगों के लिए वरदान है आड़ू, फायदे मिलेंगे लाजवाब

गर्मियों में मिलने वाला आड़ू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स वजन कम करने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करते है। साथ ही इसके रोजाना सेवन त्वचा को डिटॉक्स करके ग्लोइंग भी बनाता है। चलिए आज हम आपको आड़ू खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी  इसका सेवन शुरू कर देंगे।
 

क्या हैं खाने का सही समय?

वैसे तो आप आडू को किसी भी समय खा सकते हैं जैसे नाश्ते में लेकिन ध्यान रखें कि खाने के तुरंत बाद इसका सेवन न करें क्योंकि यह आपको नुकसान पहुचा सकता हैं। खाने के कम से कम आधे घंटे बाद इसका सेवन करें। जिन लोगों को एलर्जी या शरीर में सूजन की समस्या रहती है वो डॉक्टर्स की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

PunjabKesari

वजन रखें कंट्रोल

अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित आडू का सेवन करें क्योंकि कम कैलोरी वाला फल है जिसके सेवन से शरीर को एनर्जी तो मिलती है लेकिन वसा कंट्रोल में रहती हैं जिससे वजन नियत्रित रहता हैं। यदि आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती। भूख कम लगने से भी वजन कंट्रोल में रहता है। 

 

इम्यून सिस्टम बूस्ट

आडू में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और हानिकारक बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। इसलिए अपने रूटीन लाइफ में इसके सेवन को जरूर करें क्योंकि यह आपको छोटी से लेकर बड़ी प्रॉब्लम से बचाने का काम करेगा। 

 

आंखों के लिए बेस्ट 

आडू में विटामिनA भी मौजूद होता है जिससे आंख का रेटिना स्वस्थ रहता हैं। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन भी मौजूद होता है जो विटामिनA की मात्रा बढ़ाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह अहम भूमिका निभाता है। इसलिए उनकी डाइट में इसे जरूर शामिल रखें। 

PunjabKesari

किडनी को रखें हैल्दी 

किडनी हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं जिसका स्वस्थ होना बहुत जरूरी हैं। अगर आप किडनी संबंधी समस्या से जूझ रहे है तो आडू का सेवन करें क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो किडनी के लिए हैल्दी माना जाता है। यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिए अलेजिंग एजेंट की तरह काम करता है। 

 

पाचन को रखें मजबूत 

पेट संबंधी समस्याएं जैसे पेट में दर्द, कब्ज, गैस, बवासीर हैं तो नियमित आडू का सेवन करें। यह लिवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता हैं, जिससे पेट संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। इसके अलावा इसका रस बच्चों में होने वाली जोईडीस रोस में भी फायदा पहुंचाता है। इसकी ताजी पत्तियां का जूस बनाकर पीने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। 

 

खून की कमी पूरी 

अगर आपको खून की कमी यानी आप एनीमिया से जूझ रहे है तो अपनी डाइट में आडू को शामिल करें क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़कर एनीमिया से राहत दिलाने में मदद करता हैं। 

 

हड्डियां बनाएं मजबूत 

आडू विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता हैं जिसके सेवन से हड्डियों व दांतों को मजबूती मिलती हैं। इसके नियमित सेवन से महिलाओं में होने वाला आस्टियोपोरोसिस नामक रोग भी दूर रहता हैं और गठिए के मरीजों के लिए तो यह रामबाण फल माना जाता हैं। 

PunjabKesari

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था में आडू का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों व दांतों, मांसपेशियों को मजबूत बनाता हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने, पाचन को दुरुस्त रखने व आंतों की सफाई करनें में मदद करता हैं। 

 

ग्लोइंग स्किन के लिए 

आडू से बने फेसपैक से स्किन ग्लोइंग बनती हैं। फेसपैक बनाने के लिए फ्रेश आडू के बीज निकालकर उनका पेस्ट बना लें। फिर इसमें अंडे को मिलाकर पेस्ट तैयार करें, चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 25-30 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धों लें। इस फेसपैक को हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें, इससे स्किन ग्लो करेगी।  

PunjabKesari

झुर्रियां होगी गायब 

आप आप चेहरे की झुर्रियों को गायब करना चाहते हैं तो आडू और टमाटर को एकसाथ पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियां गायब हो जाएगी और चेहरा बिल्कुल साफ होगा। 

 

पिंपल्स से राहत 

गर्मियों में ऑयली स्किन वालों की पिंपल्स की समस्या से ज्यादा परेशान होना पड़ता है। ऐसे में पिंपल्स को दूर रखने के लिए आडू फेसपैक बनाकर लगाएं। आडू के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे स्किन बिल्कुल फ्रेश व पिंपल्स फ्री दिखेगी। 

 

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट

अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो आडू के पेस्ट को चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से सर्कुलेशन में 10 मिनट तक रगड़ें। थोड़ी देर बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर रहेगी और स्किन ग्लो करेगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News