05 DECSATURDAY2020 2:08:20 AM
Nari

इंडियन एयरलाइंस में पहली महिला CEO बनीं हरप्रीत सिंह, इंडियन कैरियर भी कर चुकी हैं हैड

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2020 10:02 AM
इंडियन एयरलाइंस में पहली महिला CEO बनीं हरप्रीत सिंह, इंडियन कैरियर भी कर चुकी हैं हैड

आज हर सेक्टर में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। आज की नारी पुरुषों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं, इसकी बेहतरीन उदाहरण है हरप्रीत सिंह, जिन्होंने भारत विमानन क्षेत्र में इतिहास रचा है। हरप्रीत एडी सिंह एअर इंडिया की सब्सिडियरी एयरलाइन अलायंस एयर की पहली महिला CEO नियुक्त की गई है।

PunjabKesari

ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला को अलायंस एयर का CEO बनाया गया हो। AI के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल ने अगले आदेश तक हरप्रीत को CEO पद संभालने के लिए कहा।

AI की नई एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर होंगी निवेदिता भसीन

मौजूदा समय में हरप्रीत एअर इंडिया की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (फ्लाइट सेफ्टी) के तौर पर नियुक्त हैं। उनके बाद कैप्टन निवेदिता भसीन को एअर इंडिया की नई एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाया गया है। वरिष्ठ कमांडरों में से एक निवेदिता फिलहाल ड्रीमलाइनर बोइंग 787 चलाती हैं। अनुभव को देखते हुए कैप्टन निवेदिता को कई अन्य विभागों का प्रमुख भी बनाया गया है।

कौन हरप्रीत सिंह?

1988 में एयर इंडिया में शामिल होने वाली हरप्रीत एअर इंडिया देश की पहली महिला पायलट है। साल 1980 के दशक में एयर इंडिया ने महिला पायलटों को नियुक्त करनी शुरू किया था, जिसके साथ वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन भी बन गई थी।

PunjabKesari

महिला पायलट एसोसिएशन को किया लीड

हालांकि खराब सेहत के कारण वह उड़ान नहीं भर सकी थी लेकिन वह फ्लाइट सेफ्टी के सेक्ट में हमेशा एक्टिव रहती हैं। इसके अलावा वह भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन को लीड भी कर चुकी हैं।

PunjabKesari

Related News