29 APRMONDAY2024 2:16:39 AM
Nari

Harnaaz के सिर सजा अब तक का सबसे महंगा ताज, जानिए Miss Universe को मिलती हैं कौन सी सुविधाएं?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Dec, 2021 05:46 PM
Harnaaz के सिर सजा अब तक का सबसे महंगा ताज, जानिए Miss Universe को मिलती हैं कौन सी सुविधाएं?

शायद ही कोई शख्स ऐसा हो जिसे हरनाज कौर संधू के बारे में अब पता ना हो। मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनने वाली हरनाज कौर संधू ने 21 साल बाद भारत को ये खिताब वापिस दिलवाया है। इस टाइटल के लिए भारत ने 21 साल का लंबा इंतजार किया है। इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थी और 1994 में सुष्मिता सेन के सिर पर यह ताज सजा था। हरनाज ने इजराइल के इलियट में हो रही ये 70वीं मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता जीती है और तीसरी बार भारत को ये टाइटल दिलाया है।

PunjabKesari
जैसे ही मिस यूनिवर्स 2021 के लिए हरनाज का नाम अनाउंस किया गया वह रोने लगी और पूरा स्टेडियम खुशी से झूम उठा और हरनाज बेहद इमोशनल हो गई। तभी मिस मेक्सिको एंड्रिया मेजा ने हरनाज को मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनाया। बता दें कि अब तक का सबसे महंगा ताज हरनाज कौर संधु के सिर पर सजा जिसकी कीमत करीब 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि करीब 37 करोड़ रु.है। सिर्फ ताज ही नहीं इस खिताब को जीतने वाली मॉडल को सालभर लग्जरी सुविधाएं दी जाती है। 

PunjabKesari
अगर बात करें हरनाज के खूबसूरत क्राउन की तो बता दें कि क्राउन का नाम मोआद मिस यूनिवर्स क्राउन (Mouawad Miss Universe crown) है, जिसे पॉवर ऑफ यूनिटी का प्रतीक माना जा रहा है। मोआद कंपनी ने अपने ऑफिशयल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस क्राउन की तस्वीरें शेयर की है।  समय के साथ-साथ मिस यूनिवर्स के ताज में भी कई बदलाव किए गए। साल 2019 में मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन ने मौआद ज्वेलरी को टाइटल क्राउन डिजाइन करने के लिए चुना था। मौआद डिजाइनर्स ने मौआद पावर ऑफ यूनिटी क्राउन डिजाइन किया जो वर्ल्ड में अब तक का सबसे महंगा ब्यूटी पेजेंट क्राउन रिकॉर्ड किया गया है। 

PunjabKesari

हरनाज से पहले मिस साउथ अफ्रीका जोजिबिनी टूंजी 2019 और मिस मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा 2020 ने दुनिया का सबसे महंगा क्राउन पहना था जो महत्वकांक्षा, विविधता, समुदाय और सुंदरता के प्रतीक माना गया है।  हरनाज के सिर सजा ताज- प्रकृति, ताक्त, खूबसूरती, नारीवाद और एकता का प्रतीक है। जिसपर 1725 व्हाइट डायमंड जड़े है और 3 बड़े गोल्डन कैनरी डायमंड लगे है। क्राउन के बीच में लगा 62.82 कैरेट का सेंटरपीस मिक्सड शिल्ड-कट सुनिहरी कैनरी डायमंड जड़ा है। ताज में आपस में बुनी हुई पत्तियां, पंखुड़ियां और शाखाएं सात महाद्वीपों के समुदायों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

मिस यूनिवर्स बनने पर मिलती हैं कौन सी सुविधाएं?

ताज के अलावा भी मिस यूनिवर्स को और भी बहुत सुविधाएं मिलती हैं हालांकि मिस यूनिवर्स संस्था कभी भी मिस यूनिवर्स को दी जाने वाली इनामी राशि का खुलासा नहीं करती लेकिन रिपोर्ट की मानें तो यह लाखों रु.में होती हैं। मिस यूनिवर्स, न्यूयॉर्क के मिस यूनिवर्स अपार्टमैंट में एक साल तक रह सकती है। उन्हें यह अपार्टमेंट मिस यूएसए के साथ साझा करना होता है। एक साल के लिए मिस यूनिवर्स को यहां सारी चीजों की सुविधाएं दी जाती है। 

PunjabKesari

मिस यूनिवर्स के साथ उनके हेल्पर और मेकअप आर्टिस्ट की पूरी टीम रहती है। मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, फुटवियर, कपड़े, ज्वेलरी और स्किनकेयर से सारी सुविधाएं दी जाती है। मॉडलिंग में मौका देने के मकसद से उनका पोर्टफोलियो बनाया जाता है और इसके लिए बेस्ट फोटोग्राफर्स उन्हें दिए जाते हैं।  पेशेवर स्टाइलिस्ट, स्किन एक्सपर्ट और दांतों से जुड़ी सेवाएं उन्हें प्रदान की जाती है। सफर के दौरान उनके पास विशेष अधिकार, होटल आदि की सुविधा दी जाती है। मिस यूनिवर्स को पूरी दुनिया की सैर करने का मौका दिया जाता है।

PunjabKesari

इसी के साथ मिस यूनिवर्स पर कुछ जिम्मेदारियां भी रहती हैं जैसे उन्हें मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन की मुख्य राजदूत बनकर इंवेंट, चैरिटी इवेंट, प्रैस कॉन्फ्रैंस आदि में हिस्सा लेना पड़ता है। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता दें कि ये ताज, हमेशा के लिए विजेता के पास नहीं रहता। वह सिर्फ एक साल के लिए ही इसे अपने पास रखता है और फिर इसे वापिस लौटाना पड़ता है। मिस यूनिवर्स को सारी सुविधाएं भी सिर्फ 1 साल के लिए ही दी जाती है।
 

Related News