03 MAYFRIDAY2024 5:41:57 AM
Nari

अंजनि पुत्र महाबल दाई, संतन के प्रभु सदा सहाई...कान्हा की नगरी से है हनुमान जी का खास नाता

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Apr, 2023 11:44 AM
अंजनि पुत्र महाबल दाई, संतन के प्रभु सदा सहाई...कान्हा की नगरी से है हनुमान जी का खास नाता

कान्हा की नगरी मथुरा में हनुमान जयन्ती भी कृष्ण जन्माष्टमी की तरह ही धूमधाम से मनाई जाती है। इसके पीछे मान्यता है कि त्रेता में हनुमान जी ने रामभक्ति का अनूठा उदाहरण पेश किया और अपने उदाहरण से जनमानस को बताया कि समर्पण अधूरा नहीं होता तथा पूर्ण समर्पण पर आसमान की बुलन्दियों तक पहुंचा जा सकता है वहीं द्वापर में भी हनुमान जी ने श्रीकृष्ण भक्ति का उदाहरण प्रस्तुत किया ।    
  PunjabKesari

 हनुमान जी को मिला था वरदान 

परम तपस्वी एवं ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा में स्थित काली मां मन्दिर के महन्त नागरीदास बाबा तो हनुमत महिमा के बारे में यहां तक कहते है जिसने हनुमान जी की पूरी श्रद्धा से आराधना की, उसे ही हनुमान जी का चमत्कार देखने को मिलता है क्योंकि हनुमान जी में वह शक्ति है कि वे नवग्रह में से हर ग्रह के प्रतिकूल प्रभाव को क्षीण कर सकते हैं। हनुमान जी को यह वरदान सभी ग्रहों के स्वामी सूर्यदेव ने दिया था। उनका कहना था कि हनुमान जी के किसी मंत्र का सवा लाख जाप करने से तो किसी भी ग्रह का प्रतिकूल प्रभाव क्षीण हो जाता है।     

 

मंदिर में दिखा था चमत्कार 

इसीलिए कहा जाता है ‘संकट हरैं मिटै सब पीरा। जो सुमिरै हनुमत बलवीरा', वृन्दावन में हनुमान जी के परम आराध्य तुलसी राम दर्शन मन्दिर मे तो उस समय चमत्कार देखने को मिला था जब पूर्व में यहां बने श्रीकृष्ण मन्दिर में दर्शन करने को महाकवि तुलसी आए थे। उन्होंने श्रीकृष्ण के विगृह हो देखकर कहा था:- का बरनौ छवि आपकी , भले विराजे नाथ। तुलसी मस्तक तब नवैं, जब धनुष बाण लियो हाथ।

PunjabKesari
 ब्रज में हर घर में होती है हनुमान जी की पूजा

 कहा जाता है कि उसके बाद तुलसी को उसी विगृह के राम रूप में दर्शन हुए थे। ब्रज में हनुमान जी की पूजा हर घर में इसलिए भी होती है कि ‘वे रिद्धि सिद्धि नव निधि के दाता हैं'। गिरिराज जी की बड़ी एवं छोटी परिक्रमा में हनुमान मन्दिर की कमी नही है। कहा तो यह जाता है कि गिरिराज जी का सम्मान बढ़ाने में हनुमान जी का प्रमुख योगदान है। इस संबंध में धार्मिक ग्रन्थों के एक प्रसंग का जिक्र करते हुए हनुमान बाग के महन्त सियाराम बाबा ने बताया कि त्रेता में रामेश्वरम पर श्रीराम के द्वारा पुल निर्माण के समय हनुमान जी गोवर्धन आए थे और उन्होंने गिरिराज जी से पुल निर्माण में योगदान करने को कहा था।


ब्रज में हनुमान मन्दिरों की कमी नही

 गिरिराज जी हनुमान जी के साथ जब चलने को तैयार हुए तो संदेशा आ गया कि सेतु बन गया है। इस पर गिरिराज जी को बहुत दु:ख हुआ। उन्होंने इसे हनुमान जी के सामने जब प्रकट किया तो हनुमान जी मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम के पास गए और हनुमान जी की पीड़ा बताई। श्रीराम ने उस समय हनुमान जी से कहा था कि गिरिराज जी से यह कहना कि द्वापर में जब वे कृष्ण रूप में आएंगे तो स्वयं वे उनका पूजन करेंगे और इसके बाद दुनिया उनके पूजन को आतुर रहेगी। मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम ने उस समय जो कहा था वही आज चरितार्थ हो रहा है।  ब्रज में हनुमान जी के मन्दिरों की कमी नही है । 

PunjabKesari
हनुमानमय हो जाता है  ब्रज मंडल

स्टेट मन्दिर हनुमान जी डीग गेट ,मथुरा वृन्दावन मार्ग के लुटेरिया हनुमान, मघेरावाले हनुमान जी, गोवर्धन में लुटेरिया हनुमान एवं हनुमान बाग में हनुमान जी का मन्दिर,, ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा में नौहझील के पास झाड़ी हनुमान जी का मन्दिर, सिंह पौर मन्दिर के हनुमान जी वृन्दावन, बाला जी मन्दिर गोमती सरोवर कोसीकलां, हनुमान मढ़ी राया मांट रोड, हनुमान तिराहा मन्दिर बल्देव एवं हनुमान मन्दिर रेलवे फाटक फरह आदि ब्रज के मशहूर हनुमान मन्दिर हैं।  हनुमान जयन्ती पर समूचा ब्रज मंडल हनुमानमय हो जाता है। 


 

Related News