18 APRTHURSDAY2024 8:59:44 AM
Nari

एक्ने हो या झड़ते बाल, हर ब्यूटी प्रॉब्लम का हल है आर्गन ऑयल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2020 12:41 PM
एक्ने हो या झड़ते बाल, हर ब्यूटी प्रॉब्लम का हल है आर्गन ऑयल

धूल-मिट्टी, प्रदूषण , गलत खान पान के कारण आपको आए दिन ना जाने कितनी स्किन व हेयर प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ता है। ऐसे में आयुर्वेदिक आर्गन ऑयल आपकी स्किन व हेयर प्रॉब्लम्स के लिए रामबाण साबित हो सकता है। आर्गेनिया स्पीनोसा पेड़ के फल से मिलने वाला यह तेल अपने बेहतरीन फायदों के कारण "लिक्विड गोल्ड" के नाम से भी जाना जाता है। ओमेगा- 3, विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल बालों व त्वचा को पोषण देने के साथ डैमेज सेल्स को रिपेयर भी करता है। चलिए आज हम आपको आर्गन ऑयल के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

बेहतरीन माइश्चराइजर

आर्गन तेल की 3-4 बूंदों से चेहरे की मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को पोषण देने के साथ डैमेज सेल्स को रिपेयर भी करेंगे।

PunjabKesari

स्किन टोनर

अपने डेली यूज टोनर में आर्गन ऑयल की कुछ बूंदे डालकर यूज करें। इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

रूखे-सूखे होंठों के लिए

आर्गन ऑयल की 1-2 बूंदों को होंठों पर रब करें और भी कॉटन की मदद से साफ करके यूं ही छोड़ दें। इससे होंठों पर नमी बनी रहेगी और वो फटेंगे नहीं।

स्ट्रेच मार्क्स

प्योर आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों से स्ट्रेस मार्क्स वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे।

एक्ने का इलाज

चेहरे को क्लींजर करने के बाद एक्ने वाली जगह पर 2-3 बूंदों लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करें। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो सूजन को कम और एक्ने को दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

हाथों-पैरों के लिए फायदेमंद

हाथ-पैर और नाखूनों के लिए भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तेल की कुछ बूंदे लें और रात को सोने से पहले हाथ, पैर या नाखूनों की मसाज करें। सुबह ताजे पानी से धो लें।

सन डैमेज से बचाए

आप सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए आर्गन ऑयल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इससे मसाज करने से भी फायदा मिलेगा।

नेचुरल स्क्रब

ब्राउन शुगर और 2 बूंद आर्गन ऑयल मिक्स करके चेहरे पर 5 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएगी और स्किन ग्लो करेगी।

PunjabKesari

बेहतरीन कंडीशनर

फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर ऑर्गन ऑयल बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर भी है। यह डैमेज बालों में नई जान डालता है और उन्हें शाइनी सिल्की बनाता है। इसके लिए आर्गन तेल की कुछ बूंदों से हफ्ते में 1 बार चम्पी करें।

बालों का झड़ना करे कम

इसमें टोकोफेरोल्स और विटामिन ई होता है, जिससे बालों को जड़ों से मजबूत और पोषण मिलता है। इसके लिए गुनगुने तेल से रात को सोने से पहले चम्पी करें और सुबह शैंपू कर लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

Related News