28 APRSUNDAY2024 11:32:53 AM
Nari

बर्फबारी के बाद कुछ ऐसा है  'धरती के स्‍वर्ग' का नजारा, एक  बार जरूर जाएं Gulmarg

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Oct, 2022 01:14 PM
बर्फबारी के बाद कुछ ऐसा है  'धरती के स्‍वर्ग' का नजारा, एक  बार जरूर जाएं Gulmarg

कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के कारण घाटी में निर्धारित समय से पहले सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। गुलमर्ग में आज  पहली बर्फबारी हुई, जिससे वहां का नजारा देखने लायक है। बर्फ की सफेद चादर से ढ़का यह इलाका स्वर्ग से कम नहीं लग रहा है। 

PunjabKesari
मध्यरात्रि के दौरान गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज और करनाह समेत कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी हुई, जिसके बाद दो इंच से अधिक बर्फ जमा हो गई। देश में दिवाली पर आतिशबाजी के कारण फैलने वाले प्रदूषण से बचकर यहां आए पर्यटक बर्फबारी देखकर काफी खुश हैं।

PunjabKesari
एक पर्यटक ने कहा-  “हम पटाखों से होने वाले प्रदूषण से बचते हुए कश्मीर में शरद ऋतु का आनंद लेने आए हैं। यह बर्फबारी देखकर हम काफी खुश हैं।” पहली बर्फबारी के बाद यहां आने को लेकर लोगों में दिलचस्पी बढ़ गई है।

PunjabKesari
रती का स्वर्ग कहे जाने वाले गुलमर्ग गुलमर्ग पर्यटकों के लिए हमेशा से खास रहा है। ज्यादातर कपल यहां हनीमून मनाने आते हैं।  गुलमर्ग में घूमने और एडवेंचर के लिए स्कीइंग, कोंग डोरी गोंडाला (उड़न खटोला), टंगमर्ग, सेंट मैरी चर्च, निंगली नल्लाह और ऑटर सर्कल वाक, बाबा रेशी की दरगाह, फिशिंग पॉड, बनीबल नग, कौतर नग, और सोनमर्ग है।

PunjabKesari
यहां सर्दियों में पारा शून्य से 15 डिग्री नीचे तक चला जाता है और पूरे इलाके में सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है। इस मौसम में भी यहां बड़ी संख्या में लोग बर्फबारी का आनंद लेने पहुंचते हैं। इसकी सुंदरता विदेशी सैलानियों को भी अपनी और खींच लेती है। 

PunjabKesari

कहा जाता है कि पहले गुलमर्ग का असली नाम गौरीमर्ग था जो यहाँ के चरवाहों ने इसे दिया था. फिर 16वीं शताब्‍दी में सुल्‍तान युसुफ शाह ने इसका नाम गुलमर्ग रखा। गुलमर्ग सिर्फ बर्फ से ढके पहाड़ों का शहर ही नहीं बल्कि यहां विश्व का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स भी है और देश का प्रमुख स्की रिजॉर्ट भी यहीं पर है।
 

Related News