04 MAYSATURDAY2024 3:59:41 AM
Nari

मंदी की मार झेल रहा है वैश्विक लक्जरी बाजार , जानिए इस फेमस ब्रांड का क्या है हाल?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Apr, 2024 10:52 AM
मंदी की मार झेल रहा है वैश्विक लक्जरी बाजार , जानिए इस फेमस ब्रांड का क्या है हाल?

एलवीएमएच के संस्थापक और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट इन दिनों कुछ निराश होंगे, क्योंकि कंपनी उनकी उम्मीदों के मुताबिक कारोबार नहीं कर पाई।  अरनॉल्ट ने जनवरी में कहा था कि  मछली आयन और चमड़े के सामान डिवीजन के लिए 8% -10% बिक्री वृद्धि होगी। हालांकि लुई वुइटन और डायर के नेतृत्व वाली इकाई ने ऑर्गेनिक सैलोस में केवल 2% की वृद्धि दर्ज की है, जो 2016 के बाद से सबसे कम वृद्धि है।

PunjabKesari
अगर दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी समूह बिक्री बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो बाकी उद्योग की क्या ही हालत होगी। एलवीएमएच ने कहा कि मुद्रा आंदोलनों, विलय और अधिग्रहण को छोड़कर समूह की बिक्री तीन महीनों में 31 मार्च तक 3% बढ़ी, जो मोटे तौर पर विश्लेषकों की उम्मीदों के अनुरूप है। यह पहली तिमाही मुश्किल रहने वाली थी।

PunjabKesari
चीन ने हाल ही में अपने प्रतिबंध हटा दिए थे और वहां के उपभोक्ता उच्च-स्तरीय वस्तुओं का स्टॉक करने के लिए दौड़ पड़े। चीनी उपभोक्ताओं के लिए घर और विदेश में फैशन और चमड़े के सामान की बिक्री, एक विशेष बदलाव के साथ 2024 की पहली तिमाही में लगभग 10% बढ़ गई। अमेरिका में आकांक्षी खरीदार मुद्रास्फीति के दबाव में हैं। हालांकि पिछली तीन तिमाहियों में इस क्यूबॉर्ट से फैशन और चमड़े के सामान की मांग में धीरे-धीरे सुधार हुआ था, एलवीएमआईआई को उम्मीद है कि ये ग्राहक धीरे-धीरे ही अपनी क्रय शक्ति हासिल कर पाएंगे।

PunjabKesari
वाइन और स्पिरिट डिवीजन में जैविक बिक्री में 12% की गिरावट देखी गई - यह अमेरिका में खुदरा विक्रेताओं द्वारा कॉन्यैक को फिर से स्टॉक करने में सतर्क रुख अपनाने से प्रभावित हुआ क्योंकि अमेरिकियों ने महंगे पेय पदार्थों से हाथ खींच लिया और चीनी नव वर्ष के कारण सब्सिडी कम कर दी।

PunjabKesari
सबसे बड़ा ब्रांड, लुई वुइटन और डायर की भले ही कुछ चमक कम हुई हो पर लुई वुइटन ने पहली तिमाही में फैशन और चमड़े के सामान प्रभाग के लिए औसत से थोड़ा ऊपर विस्तार किया, जबकि डायर थोड़ा नीचे था । निवेशकों ने अरनॉल्ट की टिप्पणियों पर सहमति व्यक्त की कि उद्योग नरम लैंडिंग की ओर बढ़ रहा है, और उन्होंने एलवीएमएच के प्रदर्शन को स्थिरता के संकेत के रूप में लिया है न कि गंभीर मंदी के संकेत के रूप में। लेकिन यह परिणाम अभी भी निश्चित नहीं है। 
 

Related News