29 APRMONDAY2024 12:06:29 PM
Nari

अफगानी महिला ने प्लेन में ही दिया बच्ची को जन्म, कॉल साइन पर रखा नाम

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 27 Aug, 2021 04:06 PM
अफगानी महिला ने प्लेन में ही दिया बच्ची को जन्म, कॉल साइन पर रखा नाम

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के स्थानीय लोग अब अपना देश छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं बता दें कि अब तक लाखों लोग अपना घर छोड़ अन्य देशों में शरण ले चुके हैं। इसी बीच एक दिलचस्प किस्सा सामने आया है। दरअसल,  अफगानिस्तान से लोगों को अमेरिका ले जा रहे सी-17 सैन्य विमान में अचानक एक अफगान बच्ची का जन्म हुआ वहीं  बच्ची के माता-पिता ने उसका नाम विमान के कॉल साइन के नाम पर ‘रीच’ रख दिया है। बता दें कि विमान संख्या के साथ कॉल संकेत हवाई यातायात कर्मियों और रेडियो वॉयस संचार के लिए विमान की पहचान होता है।

PunjabKesari
 

विमान के कॉल पर ही रखा बच्ची का नाम
अमेरिकी यूरोपीय कमान के चीफ ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि अधिकारियों ने बच्ची की मां और पिता से बात की।जनरल टोड वोल्टर्स ने बताया कि माता-पिता ने उसका नाम रीच रखा है क्योंकि विमान का कॉल संकेत रीच 828 है। उसका जन्म शनिवार को हुआ और 86वें मेडिकल ग्रुप मेंबर्स ने प्रसव में मदद की। इस विमान ने काबुल से जर्मनी के रमस्टीन वायु सेना अड्डे के लिए उड़ान भरी थी।

PunjabKesari

महिला के लो ब्लड प्रेशर होने पर पायलट विमान को और ऊंचाई पर ले गया 
यूरोपीय कमान ने बताया कि बच्ची की मां को उड़ान के दौरान प्रसव पीड़ा हुई थी इस दौरान उनका ब्लड प्रेशर भी लो था जिस वजह से उसकी हालत बिगड़ गई और विमान में हवा का दबाव बढ़ाने के लिए पायलट विमान को ऊंचाई पर ले गया जिससे मां की हालत स्थिर हुई और सेना के चिकित्सा कर्मियों ने सुरक्षित विमान में महिला का प्रसव कराया।

PunjabKesari
 

अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरी तरह से कब्जा 
बता दें कि 15 अगस्त के दिन से ही अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरी तरह से कब्जा हो गया है जिससे वहां की स्थिति दिनों-दिन बदतर होती जा रही है। तालिबानियों से बचने के लिए वहां के लोग अन्य देशों में भाग रहे हैं।  वहीं, काबुल एयरपोर्ट को नियंत्रण में रखने वाली अमेरिकी सेना लगातार लोगों को देश छोड़कर भागने में लोगों की मदद कर रही है। अब तक लाखों अफगानी लोग अपना मुल्क छोड़ चुके है। 

Related News