20 APRSATURDAY2024 10:01:05 AM
Nari

गर्दन का कालापन होगा दूर, इस्तेमाल करें नींबू- चीनी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2020 09:52 AM
गर्दन का कालापन होगा दूर, इस्तेमाल करें नींबू- चीनी

हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती और रंग को निखारने के लिए अलग-अलग चीजों, प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। मगर वे अपनी गर्दन की ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते है। ऐसे में चेहरे के साथ गर्दन का रंग ज्यादा गहरा या यूं कहे कि काला लगना बहुत बुरा लगता है। कभी- कभी ऐसी काली पड़ी स्किन से शर्मिंदगी भी महसूस करने पड़ती है। मगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए घरेलू तरीके से इससे राहत पा सकते है। इससे छुटकारा पाने के लिए चीनी का प्रयोग करना बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए जानते है कैेसे चीनी की मदद से आप घर पर आसानी से ही अपने गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते है। मगर उससे पहले जानते है गर्दन के काले होने की वजह...

क्या है वजह?

अक्सर लोग नहाते समय अपनी गर्दन को क्लीन करने के लिए उसपर काफी समय तक साबुन लगाकर रगड़ते है। ऐसा लगातार करने से त्वचा का कालापन दूर न होकर वह लाल हो जाती है। इसके साथ ही गर्दन लाल होकर और भी काली होती है। इसके साथ कभी-कभी जलन, रैशेज की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। 

Image result for neck skin care pic,nari

चीनी 

अपने गर्दन के हिस्से में जमा कालेपन को दूर करने के लिए चीनी का इस्तेमाल करना सबसे आसान और बेहतर तरीका है। इसके लिए सबसे पहले अपनी गर्दन को पानी से थोड़ा गीला करें। उसके बाद 1-2 टेबलस्पून चीनी को लेकर उसे स्क्रब की तरह यूज करें। हल्के हाथों से इसे गर्दन पर 10-15 मिनटों तक मसाज करें। इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा। 

Image result for sugar pic,nari

चीनी का पानी

2 टेबलस्पून चीनी को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने बाद तैयार मिश्रण को गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। इससे गर्दन की त्वचा का रंग साफ होने के साथ वह मुलायम, ग्लोइंग और निखरी नजर आएगी। 

आलू औऱ नींबू का रस

चीनी के अलावा आप आलू औऱ नींबू भी गर्दन के कालेपन से राहत दिलाने में काफी असरदार होता है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व से स्किन पर पड़े दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके लिए रोज सुबह नहाने से पहले 1-1 टेबलस्पून आलू और नींबू का रस लेकर उसे गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़े। 10-15 मिनट कर करने के बाद नहा लें। ऐसा 1 हफ्ता लगातार करने से गर्दन कालापन जल्दी ही दूर होने में मदद मिलती है। 

Image result for neck skin care pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News