03 APRFRIDAY2020 1:23:30 AM
Nari

बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी सिर्फ 1 चीज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2020 04:56 PM
बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी सिर्फ 1 चीज

लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते है। जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंड गुण होने से यह बालों से जुड़ी कई समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह बालों का झड़ना कम कर उसे लंबा, घना, सिल्की-सॉफ्ट करने में मदद करता है। तो आइए जानते है लहसुन किस प्रकार बालों के लिए फायदेमंद होता है...

डैंड्रफ को करें दूर

लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंड गुणों की भरपूर मात्रा होने से यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। ये बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाकर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 6-7 लहसुन की कलियों को पीसकर उसमें 1 टेबलस्पून शहद मिक्स करें। अब तैयार मिक्सचर को स्कैल्प पर कम से कम 25 मिनट लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

Image result for garlic,nari

आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते है।

बालों का झड़ना करें कम

बालों के झड़ने की समस्या आज कल सभी में आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए 4 टेबलस्पून लहसुन के जूस को 4 टेबलस्पून पानी में मिक्स करेें। तैयार मिश्रण बालों को जड़ों से होते हुए पूरे बालों पर लगाए। इसे आप रोजाना भी लगा सकते है। ऐसा करने से बालों का झड़ना जल्द ही कम हो जाएगा। 

लहसुन, ऑलिव, जोजोबा, टी-ट्री और नारियल तेल

एक बाउल में15 लहसुन की कलियों का पेस्ट बना कर डालें। अब इसमें 2 टेबलस्पून जैतून का तेल, आधा कप नारियल का तेल, 1 टेबलस्पून जोजोबा तेल और 4 बूंद टी ट्री ऑयल डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट के लिए बालों को गर्म तौलिये से कवर कर लें। नि्श्चित समय के बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बाल घने होने के साथ सुंदर, मुलायम और शाइनी बनेगे। 

Related image,nari

लहसुन और आयुर्वेद

लहसुन में कई औषधीय गुण होने के कारण इसे खाने से यह शरीर में बैलेंस बरकरार रखने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से 3-4 ग्राम छिलके वाले लहसुन या इसके पेस्ट को खाने की सलाह दी जाती है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News