27 APRSATURDAY2024 4:39:35 PM
Nari

सर्दियों में इम्यूनिटी नहीं होगी कमजोर, जरुर खाएं ये 5 Fruits

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Dec, 2023 05:49 PM
सर्दियों में इम्यूनिटी नहीं होगी कमजोर, जरुर खाएं ये 5 Fruits

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है ऐसे में ठंड के कारण इस दौरान जुकाम, वायरल फ्लू जैसे इंफेक्शन काफी बढ़ जाते हैं। इस मौसम में इम्यूनिटी भी काफी कमजोर पड़ जाती है। ऐसे में बदलते मौसम  में अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाने और वायरल समस्याओं से बचने के लिए आप डाइट में कुछ फल शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे फल बताते हैं जिन्हें सर्दियों में खाने से आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से बचे रहेंगे। आइए जानते हैं....

संतरा 

यह विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह मौसमी संक्रमण से शरीर का बचाव करने में मदद करता है। नियमित रुप से सर्दियों में संतरा खाने से शरीर मजबूत बनता है। इस मौसम में आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं इसके अलावा संतरे का जूस बनाकर भी आप पी सकते हैं।   

PunjabKesari

आलूबुखारा 

आलूबुखारा जिसे प्लम भी कहते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है।

अमरुद 

यह विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है। यह शरीर को इंफेक्शन से बचाता है और कोशिकाओं को किसी भी तरह के होने वाले नुकसान से बचाने में भी अमरुद बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हार्ट और डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है।

PunjabKesari

मौसंबी 

यह एक  खट्टा फल होता है जो विटामिन-सी से भरपूर माना जाता है। खाने में मौसंबी बेहद स्वादिष्ट होती है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पेट संबंधी समस्याओं से शरीर का बचाव करता है। 

नाश्पाती 

सर्दियों में कुछ लोग नाश्पाती भी खाते हैं। यह विटामिन-सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मानी जाती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं। इस मौसम में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नाश्पाती का सेवन कर सकते हैं।   

PunjabKesari

Related News