29 APRMONDAY2024 4:28:03 AM
Nari

शरीर में जमा Cholestrol बाहर निकाल देंगे ये फूड्स, आज ही कर लें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2024 04:34 PM
शरीर में जमा Cholestrol बाहर निकाल देंगे ये फूड्स, आज ही कर लें डाइट में शामिल

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 mg/dL से यदि कम हो तो इसे नॉर्मल ही माना जाता है। लेकिन यदि शरीर में इससे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हो जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ने के कारण अंग भी बहुत बुरी तरह प्रभावित होते हैं। कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना भी जानलेवा हो सकता है। शुरुआत में कोलेस्ट्रॉल का कोई लक्षण नहीं दिखता ऐसे में समय-समय पर ब्लड टेस्ट करवाते रहना चाहिए। यदि सही समय पर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का पता चल जाए तो इसे अच्छे लाइफस्टाइल और बेहतर खान-पान के साथ कंट्रोल में किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हाई फैट वाले फूड्स अवॉइड करने चाहिए और हैल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो शरीर में से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं। 

बीन्स 

बीन्स भी सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाते हैं। ब्लैक बीन्स, राजमा, लोबिया आदि आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ओट्स 

ओट्स और साबुत अनाज भी सॉल्यूबल फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता है। इन फूड्स के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। एक कटोरी ओटमील का सेवन करके आप शरीर में से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसके अलावा क्विनोओ, जौ, राई और बाजरा को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नट्स 

बादाम, पिस्ता, मूंगफली जैसे नट्स में दिल को हेल्दी बनाने वाले गुण पाए जाते हैं। यह फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं इनमें प्लांट स्टेरोल नाम का पदार्थ पाया जाता है। प्लांट स्टेरोल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। 

PunjabKesari

हाई फाइबर फ्रूट्स 

फाइबर से भरपूर फ्रूट्स जैसे सेब, नाशपाती, बेरीज भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करती है। कॉन फ्लेक्स, ओट्स में डालकर आप इन फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा स्मूदी भी बनाकर आप पी सकते हैं। 

फैटी फिश 

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है यह बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है। सॉल्मन मछली, मैक्रेल, टूना, सॉर्डिन्स का सेवन आप कर सकते हैं। 

चिया सीड्स 

यह भी ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और हेल्दी पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इन सीड्स को डाइट में शामिल करने से एलडीएल और ब्लड प्रेशर का स्तर भी कम होता है। 

PunjabKesari

एवाकाडो 

इसमें फोलेट और मोनोसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसके अलावा एवाकाडो का सेवन करने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। यह फाइबर से भी भरपूर होता है ऐसे में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता। 

सोया

सोया से बनी चीजें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा मीट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News