29 APRMONDAY2024 1:44:20 AM
Nari

Liver Detoxify: लिवर को नैचुरली साफ करते हैं ये 5 फूड इसलिए खाएं जरूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Dec, 2023 05:09 PM
Liver Detoxify: लिवर को नैचुरली साफ करते हैं ये 5 फूड इसलिए खाएं जरूर

हार्ट और ब्रेन के बाद शरीर का जरुरी अंग लिवर माना जाता है। यह शरीर का एक ऐसा अंग है जिसका कार्य है शरीर में से कचरा हटाना। लिवर को शरीर का पावरहाउस भी कहते हैं जो बॉडी में कई तरह के काम करता है। यह भोजन में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग करता है और इन्हें शरीर के कोनों-कोनों तक पहुंचाता है। लिवर खून में मौजूद गंदगी को भी साफ करता है और शरीर को टॉक्सिन फ्री करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो लिवर को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा शराब और कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए यह सारे पदार्थ लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप लिवर को कैसे हेल्दी रख सकते हैं और कैसी डाइट लिवर को साफ रखने के लिए जरुरी है...

लिवर खराब होने के लक्षण

लिवर की सेहत खराब होने पर बॉडी में लक्षण भी दिखते हैं। पेट के ऊपरी हिस्से में छूने पर दर्द, पेट में पानी भरना, भूख न लगना, थकान रहना, आसानी से नील पड़ना, निचले पैर और टखने में सूजन होना, खुजली होना और पेशाब का रंग गहरा होना। लिवर को हेल्दी रखने के लिए इसकी साफ-सफाई बहुत जरुरी है। लिवर की सफाई करने के लिए फ्रैंडली डाइट जरुरी है। लिवर फ्रैंडली डाइट की बात करें तो सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, सीड्स, मछली, अंडे, ऑलिव ऑयल और नारियल तेल का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा लिवर को हेल्दी रखने के लिए ग्लूटेन फूड, कैफीन, एल्कोहल से परहेज करें। 

PunjabKesari

एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ खास फूड्स का सेवन करने से भी लिवर का हेल्दी रहता है। यदि आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो लिवर से टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकलेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

लहसुन 

यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम और एल्लीसिन लिवर को साफ करता है। इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है और लिवर हेल्दी रहता है। लिवर को यदि आप हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना एक कली लहसुन का सेवन करें। 

पत्तागोभी

पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों मौजूद होते हैं। यह गुण लिवर की सफाई करने में असरदार साबित होते हैं। लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप पत्तागोभी को सब्जी या फिर सलाद के रुप में खा सकते हैं।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां 

यह भी लिवर को साफ करने के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती हैं। ये सब्जियां लिवर की ओवरऑल हेल्थ में सुधार करती है और लीवर को हेल्दी रखती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर सब्जियां फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती हैं। इन सब्जियों में केला, बथुआ, पालक और कोलार्ड साग शामिल है। 

हल्दी 

एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन आप लिवर को साफ करने के लिए कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में मदद करता है। लिवर में जमा फैट निकालने में भी हल्दी बेहद असरदारी मानी जाती है। हल्दी की चाय या फिर दूध में डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एवोकाडो 

एवोकाडो में अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसे पचाना भी आसान होता है। एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो फैटी लिवर को कम करने में मदद करती है। इस फल का सेवन करने से लिवर को हेल्दी रखता है। 

Related News