27 APRSATURDAY2024 3:34:21 AM
Nari

Parent Alert! यूं जगाए अपनी बेटी का आत्मविश्वास, जिंदगी में कभी नहीं मानेगी हार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Dec, 2020 02:58 PM
Parent Alert! यूं जगाए अपनी बेटी का आत्मविश्वास, जिंदगी में कभी नहीं मानेगी हार

बच्चों को पालने में मां-बाप को बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। ताकि उनकी परवरिश में किसी भी तरह की कोई कमी ना आए। बात अगर बेटी की करें तो इसके लिए हर पैरेंट्स थोड़ा-सा चिंता में रहते हैं। असल में, समाज में फैली कुरीरितयों व आए दिन कुछ ना कुछ गलत सुनने से हर मां-बाप के मन में एक डर का बैठ गया है। ऐसे में बेटी को घर पर कैद करके रखना किसी समस्या का हल नहीं है बल्कि यह बेटी का आत्मविश्वास खत्म करने का काम करेगा।   ऐसे में आपको अपनी बेटी को कुछ खास बातें सिखाना जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो करके आपको अपनी बेटी में आत्मविश्वास भरने की मदद मिलेगी। 

खुद से प्यार करना सिखाएं

लड़कियों को सजना-संवरना बहुत ही पसंद होता है। ऐसे में कई लड़कियां कई देर तक आइने के पास खड़ी रहती है। ऐसे में अगर आपकी बेटी भी कुछ ऐसा करती है तो उसे रोकने की जगह खुद से प्यार करना सिखाएं। इससे वे अपने अंदर की खूबियों व कमियों को पहचानेगी। इस तरह कमियों को पूरा करने व खूबियों को निखारने का उसमें साहस आएगा। ऐसे में उसके अंदर आत्मविश्वास बना रहेगा। 

PunjabKesari

घर पर बैठाकर ना रखें

अगर आप भी उन पैरेंट्स में से है जो अपनी बेटियों को घर में दबाएं रखते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदलें। इससे बच्चे के मन में डर की भावना आती है। साथ ही वे लोगों से मिलने से कतराएगी। माना कि दुनिया में अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं। ऐसे में पैरेंट्स का फर्ज बनता है कि अपनी बेटी को अच्छे व बुरे की पहचान करवाएं। आप चाहे तो उसे खुद भी कहीं बाहर घूमाने ले जा सकते हैं। 

जिम्मेदारी निभाना सिखाएं

हर कोई बेटी को घर का काम सिखाना सही समझता है। मगर असल में, उसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए उसपर बाहर के कामों का भी बोझ डालें। इस तरह वह अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से समझेगी। अगर आपके घर के पास ही किराना की दुकान है तो उसे वहां भेजें। इसके अलावा उसे बैंक, बिल जमा करवाना आदि काम करने के लिए साथ लेकर जाएं। बाद में इन कामों के लिए भी अकेले भेजें। 

खुद की रक्षा करना सिखाएं

माना कि आजकल के समाज के कारण हर मां-बाप अपनी बेटी को लेकर डर का अहसास कर रहा है। मगर इससे बेटी को हमेशा के लिए घर पर कैद रखना सही नहीं है। ऐसे में उन्हें आत्मरक्षा सिखाएं। उसे खुद के लिए लड़ना व सही पर बोलने की प्रेरणा दें। उसे समाज में फैली कुरीतियों से निपटने के लिए तैयार करें। आजकल बहुत से लोग सेल्फ-डिफेंस की शिक्षा देते हैं। ऐसे में आप अपनी बेटी को भी यह सिखा सकती है। ताकि वह बिना डरे समाज में रह सके। 

PunjabKesari

 

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।

Related News