26 APRFRIDAY2024 8:25:59 AM
Nari

आपकी इन्हीं गलतियों के कारण बाल होते हैं दोमुंहे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Sep, 2020 02:50 PM
आपकी इन्हीं गलतियों के कारण बाल होते हैं दोमुंहे

बालों की अच्छे से केयर न करने से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बालों को सही पोषण न मिलने से वे कमजोर होने लगते हैं। फिर बाल नीचे के हिस्से से दो भागों में बंटने लगते हैं। इसे ही स्प्लिट एंड्स या दोमुंहे बाल कहा जाता है। हर 10 में से 7 लड़कियां दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान रहती है। इससे बचने के लिए अपने हेयर केयर में कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर सुंदर, घने व लंबे बालों को पा सकते हैं...

गीले बालों पर ब्लो ड्रायर करने की गलती न करें

अक्सर लड़कियां बालों को धोने के तुरंत बाद ही उसे ब्लो ड्रायर की मदद से सुखाने लगती है। मगर इससे निकलने वाले अधिक गर्मी बालों की नमी को सोख लेने से खराब करने का काम करती है। ऐसे में दोमुंहे बालों की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने की जगह बालों को नेचुरल तरीके से ही सुखाए। अगर कहीं कुछ जरूरी है तो ही इसका इस्तेमाल करें।

nari,PunjabKesari

बालों की करें तेल मालिश 

बालों को सुंगर, घना, लंबा और पोषण पहुंचाने के लिए हफ्ते में एक बार तेल से मसाज जरूर करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ दोमुंहे, कमजोर और झड़ते बालों की परेशानी से राहत मिलती है। आप बादाम, जैतून, नारियल आदि किसी भी तेल को गुनगुना गर्म कर सिर की मसाज कर सकते हैं। 

हेयर पैक करें इस्तेमाल 

आप चाहे तो एवोकाडो और बादाम के तेल को मिक्स कर भी बालों की मसास कर सकते हैं। इससे बालों का रूखापन दूर हो नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। इसे बनाने के लिए आधा एवोकाडो को काट कर उसका पल्प निकाल लें। फिर उसमें 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाए। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

गुलाब जल और शहद 

एक कटोरी में 4 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाए। तैयार मिश्रण को बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू के धो लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ स्किन दो मुंहे बालों की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी। साथ ही हीलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर गुलाब जल स्किन से संबंधित अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

nari,PunjabKesari

हैल्दी चीजें करें डाइट में शामिल 

बालों की देखभाल के साथ अपनी डाइट का भी अच्छे से ध्यान रखें। ऐसे में खाने में हैल्दी व पौष्टिक चीजों का सेवन करें। इसके लिए दलिया, ताजे फल, सब्जियां, जूस, ड्राई फ्रूट्स, ओट्स, एवोकाडो, डेयरी प्रॉडक्ट्स,  मछली व सोया आदि चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। ताकि की आपको प्रोटीन, विटामिन्स आदि सभी जरूरी तत्व सही मात्रा में मिल सके। 

nari,PunjabKesari

समय-समय पर करवाए ट्रिमिंग

वैसे तो बालों की देखभाल करने के लिए अच्छे तेल और शैंपू के साथ समय- समय पर ट्रिमिंग भी करवानी चाहिए। इससे दोमुंहे बालों की परेशानी दूर हो बाल सुंदर व घने नजर आते हैं। ऐसे में हर 4-6 महीने के बाद बालों की ट्रिमिंग जरूर करवानी चाहिए। 

बालों को ज्यादा देर न बांधें

आमतौर पर लड़कियां बालों को कस कर बांध कर रखती है। इससे बाल कमजोर होने के साथ दोमुंहे होते हैं। इसलिए दिनभर बालों को बांधकर रखने की जगह थोड़ी देर के लिए खुला भी छोड़ें। 

एक्सपर्ट्स की लें सलाह 

अगर बहुत चीजों को इस्तेमाल करने के बाद भी आपको बालों से जुड़ी समस्या रहती है तो ऐसे में आप हेयर ट्रीटमेंट ले सकते हैं। इसके अलावा हेयर एक्पर्ट्स की सलाह लेकर भी उनके अनुसार अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। 

Related News