23 APRTUESDAY2024 5:00:04 PM
Nari

क्या आपको भी नहीं आती रातभर नींद? काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Sep, 2020 06:16 PM
क्या आपको भी नहीं आती रातभर नींद? काम आएंगे ये टिप्स

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों का लाइफस्टाइल काफी प्रभावित हुआ है। ऐसे में लोगों को काम के अधिक बोझ के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में चिंता के मारे उन्हें रात को ठीक से नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। समय रहते इस परेशानी से राहत न पाई गई तो व्यक्ति गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। अगर कहीं आप भी इस नींद न आने की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डेली डाइट के साथ अपनी रूटीन में भी कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। तो चलिए आपकी इस परेशानी का हल निकालते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिसे फॉलो कर आपको अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

खाने में इन चीजों को करें शामिल...

 

चेरी

सोने से पहले 1 मुट्ठी चेरी या इसके जूस का सेवन करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें अधिक मात्रा में मेलाटोनिन होने से शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है। 

हल्दी वाला दूध

रोजाना सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने से दिनभर की थकान दूर होती है। बॉडी रिलेक्स होने के साथ अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होने से हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती आती है। साथ ही तनाव दूर होता है। आप चाहें तो बिना हल्दी के दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

जिन लोगों को रात को अच्छी नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है, उन्हें सोने से पहले डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। यह नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर अच्छी नींद दिलाने में मदद करती है।

nari,PunjabKesari

बादाम

बादाम में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में नियमित रूप से सोने से पहले थोड़े से बादाम खाना फायदेमंद होता है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।

हर्बल व ग्रीन- टी

अक्सर लोग सोने से पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। मगर इसका सेवन करने से नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए सोने से कैफीन नहीं बल्कि हर्बल या ग्रीन-टी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे अच्छी नींद आने के साथ बीमारियों से भी बचाव रहता है।

इन टिप्स से भी मिलेगा आराम...

 

तलवों की करें मालिश

सोने से पहले किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर तलवों की मसाज करने से रिलेक्स महसूस होता है। ऐसे में दिमाग शांत होने अच्छी व गहरी नींद आती नहीं।

nari,PunjabKesari

टहलें

सोने से पहले थोड़ी देर खुली हवा में टहलने से भी अच्छी व गहरी नींद आती है।

नहा कर सोए

सोने से पहले नहाने से शरीर में हल्का महसूस होने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। अगर आप नहाना नहीं चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने हाथ- पैर धो सकते हैं।

किताब पढ़ें या गाने सुने

रात को कोई किताब पढ़ना या गाने सुनने से भी दिमाग शांत और मूड बेहतर होता है। ऐसे में भी रात को बिना कोई परेशानी के अच्छी व गहरी नींद आती है।

सकारात्मक सोचें

अक्सर लोग रात को भी दिनभर की परेशानियों के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे में उन्हें नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा पॉजिटिव सोच रखें। अच्छी बातों को याद कर दिमाग को शांत करने की कोशिश करें। इससे अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।
 

Related News